लाइफ स्टाइल

अगर आपको भी है नींद में झटके लेने की भयंकर बीमारी तो, पढ़े ये जरूरी जानकारी

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको रात को सोते समय नींद में अचानक से झटका (Hypnic Jerk) लगता है। ऐसी समस्या अधिकतर लोगों के साथ कई बार होती है। और नींद में झटका उस समय लगता है जब कोई सपना देख रहे होते हैं। और झटका लगने से अचानक नींद भी खुल जाती है।

ऐसा उन लोगों के साथ होता है जो हाईपेनिक जर्क का शिकार होते हैं। ऐसा किस कारण से होता है ? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। अगर नींद में आपको भी लगते हैं झटके, तो यह खबर है सिर्फ आपके लिए।

कई बार गहरी नींद में सोते समय अचानक से नींद में झटका लगता है। तो ऐसी समस्याओं को हाईपेनिक जर्क कहा जाता है। इस समस्या से दुनिया के लगभग 70% लोग पीड़ित होते हैं।

स्कूल जाती बेटी के बैग में माँ को मिला कुछ ऐसा की माँ के होश उड़ गए

हाईपेनिक जर्क हमारे शरीर में एक प्रकार का नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर होता है। जो सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता है। हाईपेनिक जर्क आने की स्थिति में व्यक्ति पहचान नहीं कर पाता है कि वह सो रहा है या जाग रहा है। हाईपेनिक जर्क आने पर दिमाग की नसों में संकुचन हो जाता है। और नींद में अचानक से तेज झटका लगता है।

हाईपेनिक जर्क जब आता है तो व्यक्ति जो सपना देखता है वह बिल्कुल सच लगता है। और इस वजह से नींद में कई बार डरकर नीचे भी गिर जाता है। हाईपेनिक जर्क आने की समस्या का मुख्य कारण तनाव और चिंता में रहना है। इसके अलावा कई लोगों में यह समस्या आनुवांशिक भी होती है। इसलिए तनाव से हमेशा दूर रहना चाहिए। और रोजाना पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

अगर नींद में आपको भी झटके लगते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें। और सेहत के बारे में ऐसे रोचक टिप्स हमेशा पढ़ने के लिए पोस्ट को लाइक, शेयर और मेरे चैनल को फॉलो करना ना भूलें।

loading...
=>

Related Articles