ब्रॉकली काठी रोल

आप रोजाना सुबह उठकर अपने बच्चे का लंच बॉक्स बड़े प्यार से पैक करती हैं, लेकिन रोज-रोज एक ही तरह का खाना देखकर बच्चे भी जल्दी बोर हो जाते हैं, ऐसे में या तो वो खाना वापस ले आते हैं या उसे खाते ही नहीं हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो आज आपको बताते हैं लंच में पैक करने के लिए ऐसी रेसिपी जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होगी। जी हां और इस रेसिपी का नाम है ब्रॉकली काठी रोल। तो आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी रेसिपी।

ब्रॉकली काठी रोल की सामग्री-

2- ब्रॉकली
2- आलू
1 चम्मच- जीरा
1 चम्मच- अदरक लहसुन का पेस्ट
8- चपाती
मुट्ठी भर- धनिया पत्ती
नमक स्वाद अनुसार
ऑइल एक चौथाई कप
1- टमाटर
आधी-लाल शिमला मिर्च
आधी- पीली शिमला मिर्च
आधी- हरी शिमला मिर्च
1- प्याज
1 चम्मच- गर्म मसाला पाउडर

ब्रॉकली काठी रोल बनाने की वि​धि-

सबसे पहले एक बड़े पैन में पानी गर्म करके उसमें नमक डाल दें। इस बीच ब्रॉकली को अच्छे से धोकर काटने के बाद उसे उबलते पानी में डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं। अब गैस बंद करके ब्रॉकली को पानी से निकालकर छान लें। इसके बाद प्याज, लाल, पीली, हरी शिमला मिर्च को भी स्लाइस में काटकर अलग रख लें। इसके बाद टमाटर को भी बारीक-बारीक काट लें।

अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें जीरा डालने के बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। थोड़ी देर बाद इसमें प्याज डालकर 3-4 मिनट के लिए भून लें। इसके बाद पैन में सारे सूखे मसाले डालकर 2-3 मिनट तक सभी सब्जियों को पकने दें।

इसके बाद इसमें उबले हुए आलू को मैश करके ब्रॉकली के फूल के साथ डालकर 2 मिनट तक पका लें। अब इसमें धनिया पत्ती डालकर गैस बंद कर दें। आपकी काठी रोल की फिलिंग बनकर तैयार है।

अब तवे पर चपाती गर्म करके उस पर 2-3 चम्मच फीलिंग डालकर उसे टाइट से रोल कर लें। आपका काठी रोल तैयार है। इसे पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें।

loading...
=>