Main Sliderअन्य राज्य

मुंबई: भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी, टूटा 65 साल का रिकॉर्ड

मुंबई। मूसलाधार बारिश से जूझ रहे मुंबई वासियों के लिए फिलहाल राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) ने देश की आर्थिक राजधानी में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए फिर से रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में गुरुवार को मुंबई के अलावा ठाणे और कोंकण में स्‍कूल और कॉलेजों को बंद रखने की घोषणा की गई है। अलर्ट में मुंबई में ‘एक्‍सट्रीमली हैवी रेन’ की बात कही गई है। साथ ही स्‍थानीय प्रशासन को भी अलर्ट पर रखा गया है, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से तत्‍काल निपटा जा सके। दूसरी तरफ, सितंबर महीने के पहले 18 दिनों में ही बारिश ने 65 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सांताक्रुज ऑब्‍जर्वेटरी ने बुधवार तक मुंबई में 921.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया है। पिछला रिकॉर्ड 920 एमएम (1954) का था।

मुंबई के लिए रेड तो ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए मुंबई के लिए रेड और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने पालघर इलाके में काफी तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। ऐसे में इन इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा होने के साथ ही यातायात व्‍यवस्‍था के चरमराने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में अगले 48 घंटों में मध्‍य महाराष्‍ट्र और उत्‍तरी कोंकण इलाके में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

मुंबई में चार महीनों तक रहता है मानसून का असर
मुंबई में जून से सितंबर तक दक्षिण-पश्चिम मानूसन का असर रहता है। ऐसे में मानूसन के प्रभाव होने में अभी भी 12 दिनों का वक्‍त शेष है। बता दें कि पिछले मानसून में सितंबर महीने में औसतन 73.1 एमएम बारिश हुई थी, जबकि इस बार सितंबर में औसतन 327.1 एमएम तक बारिश हो चुकी है। यह आंकड़ा वर्ष 1987 में सबसे कम (34.7 एमएम) रिकॉर्ड किया गया था।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com