धर्म - अध्यात्म

घर में गंगाजल रखने वाले जरुर पढ़ ये यह खबर…

हिंदू धर्म में गंगा जल को बहुत ही शुद्ध और पवित्र जल माना जाता हैं। वहीं गंगा नदी में स्नान के बाद व्यक्ति खुद को भाग्यशाली मानने लगता है और घर की सुख शांति के लिए कई लोग इसे घर में रखना भी शुभ मानते हैं। कई लोगो को गंगाजल को घर में रखने का सही तरीका मालूम नहीं होता हैं और अगर आप भी उनमे से एक हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए।

गंगाजल से जुडी बातें:

अगर कोई घर में गंगा जल रख रहा है तो उसे हमेशा ही तांबे, चांदी या शीशे के बोतल में रखना चाहिए। वैसे कई लोग पलास्टिक की बोतल में गंगा जल रखते हैं प्लास्टिक की बोतल कई बेकार चीजों को रिसाइकल करके तैयार की जाती हैं ऐसे में प्लास्टिक की बोतल में गंगा जल रखने से जल का अपमान माना जाता हैं।

इसी के साथ घर के मंदिर में गंगा जल रखना सबसे पवित्र और उचित माना जाता हैं लेकिन कोशिश करें कि जल को उस स्थान पर रखें जहां पर सूर्य की किरण सबसे पहले पड़ती हैं।

इसी के साथ जिस घर में गंगा जल हो वहां पर नॉनवेज और शराब जैसी चीजों को नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे बड़ा नुकसान हो सकता है।

वहीं कहते हैं गंगाजल वाले स्थान की साफ सफाई का बहुत ही ध्यान रखना चाहिए और गंगाजल बहुत ही पूजनीय माना जाता हैं और जिसकी वजह से इसके आसपास गंदगी ना हो तो ही बेहतर है।

loading...
Loading...

Related Articles