ऑफिस में सभी के सा​थ अच्छे रिलेशन के लिए फॉलो करें ये 8 टिप्स, हर कोई करेगा तारीफ

ऑफिस (Office Tips) में आप हर रोज कई घंटे बिताते हैं। इसलिए इसे आपका दूसरा घर कहना गलत नहीं होगा। यहां आप काम के साथ ही कई बार अपनी पर्सनल लाइफ की बातें भी शेयर करते हैं। काम अच्छे तरीके से करने के लिए ऑफिस का माहौल बेहतर और खुशनुमा होना जरूरी होता है। इसके लिए आपको अपने बॉस और साथियों के साथ रिश्ते बेहतर बना कर रखने की जरूरत होती है।

अगर ऑफिस में आपका रिश्ता अपने बॉस और साथियों (How To Maintain Relationship With Boss And colleague) के साथ अच्छा नहीं होता है, तो वहीं ऑफिस आपको काटने के लिए दौड़ता है। आपका काम में भी मन नहीं लगेगा और हर वक्त आप डिप्रेशन जैसे सिचुएशन में रहेंगे। आज आपको हम बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपने बॉस के साथ-साथ अपने कलीग के साथ भी रिश्ता बेहतर बनाए रख सकते हैं।

1. अपने ईगो को साइड में रखकर काम करें। अक्खड़ बनने से बचें। इससे आप अपने मैनेजर की बातों को अच्छी तरह समझ पाएंगे और सपोर्टिव तरीके से काम करेंगे। चीजों को बिना स्वाभिमान पर लिए समझने की कोशिश करें और जहां जरूरत हो, लोगों से राय लेने में झिझक महसूस ना करें।

2. ऑफिस में लोगों के गॉसिप से बचें। कॉलेज और स्कूल लाइफ में आप दोस्तों के साथ हंसी-मजाक के लिए लोगों को लेकर कई कहानियां और गॉसिप बनाते होंगे, लेकिन ऑफिस में ऐसा बिल्कुल ना करें।

3. अगर ऑफिस के दौरान आपको किसी पर गुस्सा आए या उसकी कोई बात पसंद ना आए, तो उससे उस बात पर उलझने से अच्छा आप थोड़ी देर के लिए शांत हो जाए और उससे कुछ वक्त के लिए बात ना करें। लेकिन एक-दो दिन के अंदर उसे भूलकर आप पुरानी तरीके से बात-चीत करें।

4. सिर्फ अपनी बातें ना कहें। आप दूसरों की बातें भी अच्छी तरह सुनें। चाहे आपका बॉस हो या कलीग आपको कोई सुझाव दें या किसी टॉपिक पर बात करें, तो उसे भी बोलने का मौका दें। अच्छे वक्ता के साथ अच्छे श्रोता भी बनें।

5. बात-चीत के दौरान आप दूसरों का पूरा सम्मान करें। दूसरे के व्यक्तित्व के कमजोर पहलू को उजाकर ना करें। इससे आपका इप्रेशन लोगों पर बुरा पड़ेगा और रिश्तों में खटास आएगी। हमेशा एक दूसरे का सम्मान करें।

6. ऑफिस में हमेशा टेंशन वाली बातें ना करें। माहौल को खुशनुमा बनाकर रखें और पॉजिटिव अप्रोच रखें। फ्री टाइम में हंसी-मजाक करें और मौका मिले तो अपने बॉस और पूरी टीम के साथ कहीं घूमने या लंच पर जाएं। इससे आप सभी एक-दूसरे को अच्छी तरह जान पाएंगे और रिश्ते बेहतर होंगे।

7. अपनी बातों को हमेशा स्पष्ट तरीके से बताएं और लोगों के समाने रखें। काम्यूनिकेशन गैप होने की वजह से कई बार रिश्तों में दरार आ जाती है। अगर आपको किसी तरह की परेशानी हो, तो हर वक्त शिकायत करने से अच्छा अपने बॉस से अपनी समस्या बताएं और सॉल्यूशन मांगें।

8. चीजों को लेकर जिम्मेदारी लें। सिर्फ क्रेडिट ही नहीं, अगर आपने गलती की है तो उसकी भी जिम्मेदारी लें ना कि उसे दूसरों के ऊपर थोप दें। इससे आपका अपने साथियों के साथ विश्वास बढ़ेगा और वो भी आपके सपोर्ट में हमेशा खड़े रहेंगे।

loading...
=>