स्पीड पोस्ट सेवा को हाथोंहाथ ले रहें लोग

विश्व डाक दिवस’ पर लखनऊ में जागरूकता रैली का आयोजन

नौ से 15 अक्टूबर तक मनाया जाएगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह

लखनऊ। हमारे पास केवल बैंकिंग सेवाओं से जुड़ा कार्य नहीं है, बल्कि शहर, कस्बा से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के हर वर्ग के ग्राहकों को हमारे विभाग से जुड़ी विभिन्न जनकल्याणकारी सेवाओं और सुविधाओं से अधिक से अधिक जोड़ना मुख्य उद्देश्य है। यूपी में हमारे 17672 डाकघर हैं जिसमें 72 प्रधान, 2485 सब और शेष 15115 साधारण और ग्रामीण शाखा के डाकघर हैं। सीबीएस सिस्टम के जरिये हमने एटीएम सुविधा शुरू कर दी है, सीएसआई के माध्यम से डाकघरों को एकदूसरे से लिंक किया जा रहा है और दर्पण द्वारा विशेषकर ग्रामीण डाक शाखाओं को और उच्चीकृत और नवीन सुविधाओं से जोड़ने का काम किया जा रहा है। वर्तमान में हमारे पास केवल पूरे प्रदेश में ही तकरीबन चार करोड़ खाता धारकों की संख्या है। ये बातें बुधवार को उप्र के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने राजधानी स्थित सर्किल मुख्यालय पर पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहीं। सीपीएमजी ने यह भी बतया कि हमारे स्पीड पोस्ट सेवा को लोग हाथोंहाथ ले रहे हैं, ऐसा इसलिये क्योंकि अगस्त 2018 से अगस्त 2019 के बीच इस सेवा के जरिये डाक विभाग के राजस्व में 34 फीसदी वृद्धि हुई है। उन्होंने न्यू पेंशन स्कीम को भी हर वर्ग के लोगों के लिये लाभप्रद बताया।
50वें ‘विश्व डाक दिवस’ के वृहद आयोजन के बारे में उन्होंने जानकारी दी कि आज नौ अक्टूबर को डाक सेवाओं के बारे में जन-जागरूकता लाने के मद्देनजर लखनऊ में एक विशाल रैली का आयोजन किया गया। रैली के दौरान डाककर्मियों ने लोगों को तमाम सेवाओं- स्पीड पोस्ट, बिजनेस पार्सल, बचत बैंक, डाक जीवन बीमा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, सुकन्या समृद्धि योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, फिलेटली इत्यादि के बारे में बताया। इसी क्रम में लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के कृष्ण कुमार यादव निदेशक डाक सेवाएं ने बताया कि रैली का उद्देश्य डाक सेवाओं के साथ-साथ भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं- स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया, वित्तीय समावेशन, सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के बारे में भी जागरूक करना था। रैली हजरतगंज मेट्रो स्टेशन, अटल चौक, जीपीओ, विधान भवन, भाजपा कार्यालय, नॉवेल्टी, लालबाग होते हुए रैली चीफ पोस्टमास्टर जनरल कैम्पस में समाप्त हुई।

साथ ही कहा कि 10 को बचत दिवस, 11 को डाक जीवन बीमा दिवस, 12 को फिलेटली दिवस, 14 को व्यवसाय विकास दिवस और 15 को मेल दिवस का आयोजन किया जायेगा। इसी क्रम में यह भी बताया गया कि आगामी एक नवंबर से अब प्रदेश के 360 मुख्य डाकघरों में गंगोत्री का गंगाजल लोगों के लिये उपलब्ध रहेगा। वहीं आपके घर, आपके द्वार स्कीम के बारे में बताया गया कि 15529 हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी व्यक्ति कॉल करके डाक कर्मी को अपने घर पर बुलाकर खाता खुलवा सकता है। इस मौके पर चीफ पोस्टमास्टर जीपीओ आरएन यादव, प्रवर डाक अधीक्षक आलोक ओझा, सतर्कता अधिकारी शशि कुमार उत्तम सहित सर्किल के अन्य डाक अधिकारी मौजूद रहें।

loading...
=>