अंतरराष्ट्रीय

खुफिया खबर: मोदी-जिनपिंग की मुलाकात के वक्‍त पाकिस्‍तान करेगा बड़ा मिसाइल परीक्षण

चीनी के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे के दौरान पाकिस्‍तान बड़ा कदम उठाने वाला है. खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आज जब चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में मिल रहे होंगे, उसी वक्‍त पाकिस्‍तान एक बड़ा मिसाइल टेस्‍ट करने की योजना में है. वह कराची पोर्ट के पास यह मिसाइल टेस्‍ट करने वाला है.

इंटेलिजेंस एजेंसियों ने संकेत दिया है कि पाकिस्तान इस टेसट को सोनमियानी परीक्षण रेंज में करने की योजना बन रहा है, जोकि पाक के दक्षिणी बंदरगाह शहर कराची से 40 किमी उत्तर पश्चिम में स्थित है.

इससे पहले बीते अगस्‍त माह में पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल-गजनवी का सफल परीक्षण किया था. इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने खुद इस बात की जानकारी दी थी. इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्विट कर कहा था, “पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी को सतह से सतह पर नाइट ट्रेनिंग लॉन्च करने का सफल परीक्षण किया.”

यह मिसाइल 290 किलोमिटर तक कई प्रकार के वॉरहेड (हथियार) ले जाने में सक्षम है. पाकिस्तान की सेना सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-2 का मई में ट्रेनिंग लॉन्च परीक्षण करने में सफल रही थी. शाहीन-2 पारंपपरिक और प्रमाणु दोनों ही प्रकार के हथियार 1500 किलोमीटर की रेंज तक ले जाने में सक्षम है.

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button