उत्तर प्रदेश 11 सितम्बर : कल से अब तक की संक्षिप्त खबरें

तिरसठ करोड़ रुपए से यूपी की बालिकाएं बनेगी सबला
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 11 से 18 साल तक की किशोरियों के स्वास्थ्य और सशक्तिकरण के चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश की योगी सरकार तिरसठ करोड़ बाइस लाख चार हजार रुपये खर्च करेंगी।

तीन स्पेशल ट्रेनें हुई निरस्त
लखनऊ। पूर्वात्तर रेलवे तीन स्पेशल ट्रेनों को निरस्त कर रहा है।
इस बारे में पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसर्म्पक अधिकारी संजय यादव ने तरुणमित्र को बताया कि रेल प्रशासन ने तीन विशेष गाड़ियों की औसत उपयोगिता अत्यन्त कम होने के कारण निरस्त करने का निर्णय लिया है।

गर्भवती को सीएचसी के गेट पर लेटा गई सेवा 108
मऊ। जनपद की स्वास्थ्य सेवाए पटरी पर आ नहीं रही है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सिर्फ खानापूर्ति कर अपने जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेना चाहते है।

आसाराम, राम रहीम, राधे मां और स्वामी ओम् भी फर्जी बाबा
इलाहाबाद। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने देश के 14 फर्जी बाबाओं की सूची जारी की है। इलाहाबाद में अपनी कार्यकारिणी की बैठक में इन बाबाओं की लिस्ट जारी की गई।

शहीद वीर अब्दुल हमीद को हमें नाज : नाईक
गाजीपुर। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पूरे विश्व में भारत की सेना श्रेष्ठ है। अपनी भारतीय सेना हर भारतवासी को नाज है। यह बात श्री नाईक ने आज परम वीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हामिद की शहादत दिवस पर कही।

झोलाछाप के गलत इलाज से बच्ची की मौत
फतेहपुर। किशुनपुर थाना क्षेत्र के भउनापुर गांव में झोलाछाप के गलत इलाज से छह वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। परिजनों ने हंगामा करते हुए पुलिस को सूचना दी। हलांकि मामला पुलिस के पहुंचने से पहले ही दोनों पक्ष के लोगों ने आपस में सुलझा लिया।

डेढ़ साल के मासूम पर गिरी चारा मशीन, मौत
गोरखपुर। जनपद के कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र के थोड़ी सी लापरवाही के चलते डेढ़ साल के मासूम बच्चे की चारा मशीन के नीचे दबने से मौत हो गई। बच्ची की मौत पर गांव में मातम पसर गया है।

फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले बड़े गिरोह का एसटीएफ ने किया पर्दाफाश
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में डिजिटल इण्डिया की मुहिम को सेंध लगाकर फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाने वाले अर्न्तराज्यीय गिरोह को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

एनडीए की प्रवेश परीक्षा में पकड़े गए 06 नकलची
बरेली। जनपद के 14 केंद्रों पर रविवार को हो रही राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नेवल अकादमी की परीक्षा के दौरान पहली पाली में एक जैसी हेयर स्टाइल वाले छह नकलची पकड़े गए। जिनके पास से कई पर्चियां बरामद हुई हैं।

अनियन्त्रित ट्रक पलटा, 10 घायल
बहराइच। उत्तर प्रदेश के जनपद बहराइच के नानपारा थाना क्षेत्र में एक ट्रक अनियन्त्रित होकर पलट गया। जिसकी चपेट में आकर कई लोग घायल हो गए। जिन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

अपने ही खोदे 30 फीट गहरे गड्ढे में गिरा युवक, रेस्क्यू ऑपरेशन कर बचाया
हमीरपुर। उत्तर प्रदेश के जनपद हमीरपुर के सदर कोतवाली क्षेत्र में तांत्रिक के चक्कर में पड़कर खजाने की तलाश में घर में 30 फीट गहरा गड्ढा खोद डाला और खुद उस कुएं में फंस गया।

धर्म केवल कर्मकांड और प्रवचन तक ही सीमित नहीं : योगी आदित्यनाथ
गोरखपुर। धर्म केवल कर्मकांड और प्रवचन तक ही सीमित नहीं है। सार्थकता बनाये रखने के लिए इसको व्यवहारिक रूप देना जरूरी है। यह कार्य गोरक्षपीठ शुरू से करती रही है। यह बात आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ और अवेद्यनाथ के 8वीं पुण्यतिथि समारोह में कही।

सोनौली बॉर्डर से नीदरलैंड नागरिक गिरफ्तार
महराजगंज। जनपद से लगी भारत-नेपाल की सोनौली सीमा से बिना वीजा दिल्ली से काठमांडू जा रहे विदेशी नागरिक को आव्रजन विभाग के अधिकारियों ने शनिवार शाम गिरफ्तार किया।

म्यांमार में रोहिंगया मुसलमानों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन
लखनऊ। म्यांमार में रहने वाले रोहिंगया मुसलमानों की हत्याआें पर म्यांमार सरकार के विरोध में सामाजिक संगठनों ने जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा पर प्रदर्शन किया।

रजिस्टर में चिकित्सकीय अवकाश, फिर भी निर्गत होता रहा वेतन
अंबेडकरनगर। शिक्षा क्षेत्र अकबरपुर के खण्ड शिक्षा अधिकारी बड़कऊ वर्मा के काले कारनामों की फेहरिस्त कम नहीं हो रही है। शिक्षा क्षेत्र के अनेक शिक्षकों को बिना काम के वेतन देने में इस शिक्षा अधिकारी का कोई विकल्प नहीं देखा जा रहा है।

केरोसिन डालकर आग लगाने वाले युवक की इलाज के दौरान मौत
फतेहपुर। जनपद के औंग कस्बे में पारिवारिक कलह के चलते केरोसिन डालकर खुद को आग लगाने वाले युवक की हैलट में इलाज के दौरान मौत हो गयी। गंभीर हालत में उसको कानपुर के हैलट अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

90 लाख की लूट मामले में इंस्पेक्टर गिरफ्तार
मुरादाबाद। मुरादाबाद रेलवे स्टेशन परिसर में पिछले दिनों वाराणसी के बर्तन कारोबारी के कर्मचारियों से हुई 90 लाख रुपये की लूट के मुख्य आरोपी एलआईयू के पूर्व इंस्पेक्टर अनिरूद्ध दयाल चौधरी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

नहीं सुधरे भाजपा वाले तो 2019 में जनता हटा देगी : अखिलेश
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के जनपद कुशीनगर के रामकोला उपनगर में किसान शहीद दिवस में शामिल होने आये प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विकास के मुद्दे पर प्रदेश की भाजपा सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि भाजपा वाले नहीं नहीं सुधरे तो 2019 में जनता उनको हटा देगी।

ट्रेन से कटकर विवाहिता की मौत
मिर्जापुर। जनपद के पडरी थाना क्षेत्र में ट्रेन से कटकर एक विवाहिता की मौत हो गई। मृतका मानसिक तौर पर बीमार बताई जा रही है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

पुरानी रंजिश को लेकर फायरिंग, दो की मौत
जालौन। जालौन कोतवाली के सुढार सालाबाद गाँव में पुरानी रंजिश को लेकर हुई फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गयी। गांव में तनाव की स्थिति को देख वहां पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

लखनऊ मेट्रो रेल ने पहले चार दिनों में 01 लाख से अधिक यात्रियों को कराया सफर
लखनऊ। लखनऊ मेट्रो रेल ने 8.5 कि0मी0 लम्बे ट्रांसपोर्ट नगर और चारबाग कॉरिडोर के बीच 06 सितम्बर से संचालन शुरू होने के पहले चार दिनों में 01 लाख से अधिक यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित किया है।

तमंचे के बल पर महिला से दुष्कर्म, वीडियो क्लिप बनाई
एटा। कोतवाली नगर क्षेत्र में दो कामांध युवकों द्वारा एक महिला को नशीले पदार्थ का सेवन कराने के बाद कनपटी पर तमंचा रखकर दुष्कर्म किये जाने का मामला प्रकाश में आया है।

घर में चोरी करने घुसा चोर रंगे हाथ गया पकड़ा
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के मड़ियॉंव थाना क्षेत्र के घर में चोरी करने के इरादे से घुसे चोर को घर वालों ने रंगेहाथ पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने चोर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर अपनी कार्यवाही शुरू कर दी।

किसान की हत्या कर गर्दन काट ले गए बदमाश, आक्रोशित ग्रामीणों ने लगाया जाम
मुरादाबाद। जनपद के कुंदरकी थाना क्षेत्र में बदमाशों ने किसान की गला काटकर हत्या कर दी। हत्या के बाद बदमाश किसान का कटा सर लेकर फरार हो गए। इस घटना की सूचना पर फोरेंसिक टीम व डॉग स्वॉयड के साथ पहुंची पुलिस जांच में जुट गई।

लग्जरी वाहन से पशु तस्करी करते सलमान खान गिरफ्तार
भदोही। उत्तर प्रदेश की भदोही जिले की ऊंज पुलिस ने लग्जरी वाहन से तस्करी मामले में एक तस्कर सलमान खान को चार बैल के साथ गिरफ्तार किया है।

देवरानी ने की थी महिला की गला रेतकर हत्या, पीएम रिपोर्ट में खुलासा
एटा। जनपद के रिजोर क्षेत्र में दो दिन से गायब महिला की गला रेतकर हत्या करने की बात पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में सामने आयी है। महिला की हत्या कर शव को खेत में फेंक लिया गया था। पुलिस ने शनिवार शाम महिला के शव का पोस्टमार्टम करवाया था।

लुटेरों ने दिन दहाडे़ पुलिस वालों से लूटी रायफलें
एटा। निधौलीकलां थाना क्षेत्र में सम्मन तामील कराने गई पुलिस से बाइक सवार तीन अपराधियों ने दो रायफलें लूट लीं और फरार हो गये। घटना के बाद पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और लुटेरों की तलाश के लिए टीम गठित की है।

08 वर्षीय बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म, दो आरोपी गिरफ्तार
एटा। जनपद के कोतवाली देहात के ग्राम विदिरका में रविवार की दोपहर आठ वर्षीय बच्ची के साथ दो युवकों द्वारा सामूहिक दुष्कर्म किये जाने का मामला सामने आया है। हालांकि मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पुरानी पेंशन बहाली की लेकर 14 को कर्मचारी शिक्षक करेंगे प्रदर्शन
लखनऊ। पुरानी पेन्शन बहाली, केन्द्र से भत्तों की समानता और छठे वेतनमान की विसंगतियों को दूर करने समेत कई मांगां को लेकर यूपी के कर्मचारी और शिक्षक 14 सितम्बर को धरना देंगे।

ससुरालियों की प्रताड़ना का शिकार विवाहिता की जलकर मौत, पति हिरासत में
बहराइच। नानपारा कोतवाली के अर्न्तगत मलंगपुरवा गांव में एक विवाहिता ने ससुरालियों की प्रताड़ना से तंग आकर खुद को आग लगा ली। जिसकी राविवार को सुबह मौत हो गई।

नदी की धारा में बह गया युवक, तलाश जारी
अंबेडकरनगर। नदी में स्नान करते समय एक व्यक्ति पानी की तेज धारा में बह गया। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने उसे बचाने का प्रयास किया लेकिन बचाने में असफल रहे।

मालवीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 372 छात्रों में 36 को दिये स्वर्ण पदक
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने युवा शक्ति को देश की बड़ी पूंजी बताया है। उन्होंने कहा कि इस पूंजी को देश के हित में लगाना होगा। नाईक ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

=>