सरकारी स्कूलों की स्थिति को सुधारने के लिए अब ये काम करेंगे: अमित शाह

लखनऊ। सरकारी स्कूलों की स्थिति को सुधारने के लिए काम करेंगे। इसके लिए वो अपने क्षेत्र के एक-एक प्राइमरी स्कूल को गोद लेकर उनकी देख-रेख करेंगे। बीजेपी आलाकमान के निर्देश पर विधायकों और पदाधिकारियों ने काम करना शुरु कर दिया है।

इसके लिए पार्टी के नाम मांगे जाने पर उन्होंने अपने घर के पास के प्राइमरी स्कूलों का नाम और पता भेज दिया है।
इसमें पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर सांसदों के अपने संसदीय क्षेत्र के एक गांव गोद लेने की शुरूआत की थी। ठीक उसी तर्ज पर विधायकों को एक स्कूल गोद लेने के लिए पार्टी आलाकमान ने निर्देश दिए हैं।
बीते 29 से 31 जुलाई को को लखनऊ के प्रवास पर आए अमित शाह ने मंत्रियों विधायकों और पदाधिकारियों के साथ बैठक में ये निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा थाबीजेपी विधायक और संगठन के प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी को एक प्राइमरी स्कूल गोद लेकर उसका विकास करें।

इसके पीछे अमित शाह की सोच थी पार्टी के जनप्रतिनिधि और पदाधिकारी इस तरह के सामाजिक कार्यों को करके क्षेत्रीय जनता के बीच अपनी पैठ बनाए रखें।
इससे कांवेंट स्कूलों की तरह ही उनमें पढ़ाई का स्तर और मूलभूत सुविधाओं को अपनी विधायक निधि से ही कराने को कहा गया है। इसके अलावा क्षेत्र के लोगों से भी सहयोग लेकर इनमें सुविधाओं को मजबूती देने होगा।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के निर्देशों को मानते हुए बीजेपी प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने एक महीने पहले ही सभी विधायकों और पदाधिकारियों से अपने क्षेत्र का एक स्कूल गोद लेने के लिए संदेश दिया।
दीनदयाल जन्मशताब्दी के कार्यक्रमों में भाजपा नेताओं के बिजी होने की वजह से फिलहाल अभी गोद लेने का सिलसिला अभी नहीं शुरू हुआ है। 25 सितम्बर को जन्मशताब्दी के कार्यक्रम खत्म होने के बाद नेताओं को उनके मांगे गए स्कूल की जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी।

अपने स्कूल को दूसरों के लिए बनाएंगे मॉडल
विधायक अपनी निधि से और पदाधिकारी भी विधायक निधि को स्कूल की जरूरतों को पूरा करेगा। पदाधिकारी स्थानीय लोगों और जिला बेसिक शिक्षा विभाग की मदद भी ले सकता है।
ये लोग वहां पेयजल शौचालय कुर्सी मेज पंखे और सफाई की व्यवस्था कराएंगे।

विधायक और पदाधिकारी अपने गोद लिए स्कूल का इस तरह जीर्णोद्धार कराएंगे कि जिले के अन्य स्कूलों के लिए उनका स्कूल मॉडल बन सके।
पीएम की सोच को अमल में लाएंगे: राकेश त्रिपाठी
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने बताया प्राइमरी एजुकेशन में गुणात्मक सुधार पीएम नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता में है। चाहें विधायक हो या पदाधिकारी सभी पार्टी कार्यकर्ता पीएम की इसी सोच को अमल में लाने को संकल्पित हैं।

=>