बिहार

करोड़ों रूपये डकारने वाला सहारा बैंक नक्सलियों के लिए बना पसंदीदा , गिरफ़्तार महिला ने बिहार के कई का लिया नाम !

 लेवी के रूपये को बड़े तौर पर सहारा बैंक में किया जा रहा जमा

>> पूर्व में एनआईए ने सहारा के शाखा प्रबंधक सहित तीन को किया था गिरफ्तार ,पांच के खिलाफ चार्जशीट

>> मास्टर माइंड नक्सली छोटू खरवार अभी भी है फरार ,बिहार के कई बड़े नक्सलियों के परिवारों का करोड़ों है जमा

रवीश कुमार मणि
पटना ( अ सं ) । देश के लाखों गरीबों -अमीरों के करोड़ों रूपये डकार कर लाचार बना देने वाली सहारा बैंक नक्सलियों के लिए पसंदीदा के साथ लेवी की राशि को सुरक्षित (गारंटी ) रखने की दिशा में काम कर रही हैं । पूर्व के दर्ज मामले में फरार चल रही महिला नक्सली को एनआईए ने गिरफ्तार किया हैं ।गिरफ्तार ललिता देवी ने बिहार -झारखंड के कई बड़े नक्सलियों का नाम लिया है जिसके परिवार वाले के नाम पर लाखों -करोड़ों रूपये सहारा बैंक में जमा हैं । मास्टर माइंड नक्सली छोटू खरवार की तलाश जारी है। पूर्व में एनआईए ने सहारा बैंक के शाखा प्रबंधक सहित तीन को तीन लाख नगद रूपये एवं फिक्स्ड रूपये के कागजात के साथ गिरफ्तार किया था।

बिहार के कई बड़े नक्सलियों का सहारा में रूपये जमा !

एनआईए को ऐसी जानकारी मिली थीं की नक्सलियों (माओवादी ) संगठन द्वारा वसूली की जा रही करोड़ों रूपये की लेवी की राशि को गलत तरीके से सहारा बैंक में जमा किया जा रहा हैं । एनआईए टीम ने विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर चंदन कुमार ,संतोष उरांव और रोशन उरांव को गिरफ्तार किया । इस दौरान एनआईए ने 3 लाख रूपये नगद फिक्स्ड रूपये का कागजात बरामद किया । एनआईए ने आर सी -1 /2018 दर्ज किया ।  जांच आगे बढ़ी तो ललिता देवी और उसके बच्चों के नाम पर 12 लाख रूपये जमा होने का रसीद हाथ लगी । ललिता देवी का पति छोटू खरवार माओवादी संगठन का सक्रिय व बड़ा नेता हैं । माओवादी संगठन का बड़े तौर पर लेवी के रूपये सहारा बैंक में जमा किया जा रहा था और इसका मास्टर माइंड छोटू खरवार निकला।
एनआईए ने इस मामले में पांच लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया । पति -पत्नी ,ललिता देवी और छोटू खरवार बीते डेढ़ वर्षों से फरार चल रहे थे। बीते 17 अक्टूबर को एनआईए टीम ने ललिता देवी को गुप्त जगह से गिरफ्तार कर लिया । सुत्रों की मानें तो ललिता देवी ने पूछताछ में बिहार के कई बड़े नक्सलियों का नाम लिया हैं ।उसने बताया हैं की मेरे पति से बिहार के कई बड़े नक्सली नेताओं का संपर्क हैं । बिहार के बड़े नक्सली नेताओं ने अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर करोड़ों रूपये सहारा बैंक में जमा कर रखा हैं । लेवी के करोड़ों रूपये सहारा बैंक में जमा किया गया हैं । हालाँकि एनआईएन सिर्फ ललिता देवी की गिरफ्तारी की पुष्टि करता हैं लेकिन जांच की बात कहं आगे कामयाबी मिलने पर जानकारी देने की बात कहती हैं ।
loading...
=>

Related Articles