Main Sliderअन्य राज्य

बारिश के साथ बर्फबारी से पहाड़ों पर कड़ाके की ठंड शुरू

नई दिल्ली। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश ऊंची चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं। बारिश के साथ बर्फबारी से पहाड़ों पर कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। हिमाचल के केलांग में पारा -0.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। तापमान गिरने से लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए। हालांकि मैदानी इलाकों में चटख धूप खिलने से मौसम खुशगवार बना हुआ है।
उत्तराखंड के केदारनाथ और बदरीनाथ धाम की चोटियों के साथ ही हेमकुंड साहिब और नीलकंठ पर्वत आदि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ है।

हर्षिल, गंगोत्री एवं यमुनोत्री क्षेत्र में सुबह और रात को पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया
यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के आसपास की ऊंची चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं। हर्षिल, गंगोत्री एवं यमुनोत्री क्षेत्र में सुबह और रात को पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मुखबा स्थित गंगा मंदिर के पुजारी सुधांशू सेमवाल ने बताया कि हर्षिल वैली में क्षेत्र में पहुंच रहे सैलानियों को यह मौसम खूब भा रहा है।

केदारनाथ धाम में मौजूद वुड स्टोन के टीम प्रभारी देवेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि केदारपुरी में शीतलहर के कारण यात्री व अन्य लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। बदरीनाथ धाम में कड़ाके की ठंड से तीर्थयात्री शाम होते ही अपने कमरों में दुबक रहे हैं।

रोहतांग और मनाली-लाहौल की चोटियों पर पिछले तीन दिनों से हिमपात
उधर हिमाचल प्रदेश में विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग और मनाली-लाहौल की चोटियों पर पिछले तीन दिनों से हिमपात हो रहा है। शनिवार रात को फिर ताजा बर्फबारी हुई। कुंजुम दर्रा व बारालाचा सहित सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा, चंद्रखनी समेत पार्वती घाटी और ग्रेट हिमायलन नेशनल पार्क की पहाड़ियों में हिमपात हुआ है।

किन्नौर की ऊंची चोटियों में भी हल्का हिमपात हुआ। किन्नर कैलाश, छितकुल की थौला पहाड़ी, जिला मुख्यालय रिकांगपिओ के सामने झोरखंडन, नाको का रियोपुरगिल, बटसेरी का सिंगन, सांगला कंडा, निचार कंडा, भावावैली की ऊंची पहाड़ियों सहित अधिकांश ऊंची चोटियों में बर्फ गिरी।

हालांकि राजधानी शिमला समेत मैदानी इलाकों में रविवार को दिनभर धूप रहने से मौसम सुहाना बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में 22 से 24 अक्तूबर तक फिर बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है। इसके बाद फिर मौसम साफ रहेगा।

loading...
=>

Related Articles