Main Sliderअन्य राज्य

महाराष्ट्र-हरियाणा: आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग, देशभर में 51 सीटों पर होगा उपचुनाव

चंडीगढ़: विधानसभा चुनाव के लिए आज होगा मतदान, बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में लगातार दूसरी बार सत्ता में काबिज होने की जुगत मैं है जबकि विपक्षी पार्टियां पांच साल तक सत्ता से दूर रहने के बाद सत्ता में लौटने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं. इसके साथ ही देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव होगा.

महाराष्ट्र में मुख्य मुकाबला बीजेपी-शिवसेना गठबंधन (महायुति) एवं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन (महा अघाड़ी) के बीच है. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिसमें से 235 महिला उम्मीदवार हैं. महाराष्ट्र में मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. उधर, हरियाणा में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी के बीच है. जेजेपी नई नवेली पार्टी है. राज्य में विधानसभा की 90 सीटें हैं. हरियाणा में 1.83 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी.

हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. हालांकि उसका प्रचार बीजेपी की तुलना में थोड़ा फीका रहा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी 75 प्लस का नारा लेकर मैदान में है. हरियाणा में विभिन्न राजनीतिक दलों के 1,169 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इंडियन नेशनल लोकदल से टूटकर बनी दुष्यंत चौटाला की अगुवाई वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) भी लोकसभा में हार के बाद अपनी संभावनाओं में सुधार की उम्मीद कर रही है. जेजेपी के लिए यह ‘करो या मरो’ का चुनाव है. अगर इस बार भी पार्टी का प्रदर्शन नहीं सुधरा तो जेजेपी के लिए बड़ी मुश्किल होगी. हरियाणा में बसपा, आम आदमी पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल, शिरोमणी अकाली दल, स्वराज इंडिया और लोकतांत्रिक सुरक्षा पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

हरियाणा के इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
हरियाणा के दिग्गज उम्मीदवारों की बात करें तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (करनाल), पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला किलोई), रणदीप सिंह सुरजेवाला (कैथल), किरण चौधरी (तोशाम) और कुलदीप विश्नोई (आदमपुर) और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला (उचना कलां) की प्रतिष्ठा दांव पर है. इसके अलावा, बबीता फोगाट (दादरी), योगेश्वर दत्त (सोनीपत में बरोडा) और संदीप सिंह (पेहोवा) को जनता का मिलेगा या नहीं, इसका फैसला आज हो जाएगा. भाजपा ने टिक टॉक स्टार सोनाली फोगाट को आदमपुर सीट से भजनलाल का किला ध्वस्त करने के लिए चुनाव मैदान में उतारा है.

महाराष्ट्र में इन सीटों पर कड़ी टक्कर
चुनावी मैदान में मुख्यमंत्री फड़णवीस नागपुर दक्षिण दक्षिण-पश्चिम सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं. कराड दक्षिण से पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण का मुकाबला बीजेपी के अतुलबाबा सुरेश भोसले से है. भोकर में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री, अशोक चव्हाण के सामने बीजेपी के श्रीनिवास उर्फ बापूसाहेब देशमुख गोर्तेकर चुनाव लड़ रहे हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत अनंतराव पवार का मुकाबला बीजेपी के गोपीचंद कुंडलिक पाडलकर से है. वह अपने पारिवारिक गढ़ बारामती को बचाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. एनसीपी के एक अन्य पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन चंद्रकांत भुजबल अपने गढ़ येवला से फिर चुनाव जीतने की फिराक में हैं. उनके खिलाफ एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के संभाजी साहेबराव पवार हैं.

अन्य प्रमुख दावेदारों में विधानसभा में विपक्ष के नेता, विजय नामदेवराव वाडेत्तिवार कांग्रेस से और काउंसिल में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे एनसीपी से चुनाव लड़ रहे हैं. मुंडे अपनी चचेरी बहन और भाजपा मंत्री पंकजा गोपीनाथ मुंडे को परली सीट पर चुनौती दे रहे हैं. कोठरुड से बीजेपी के महाराष्ट्र अध्यक्ष चंद्रकांत बच्चू पाटिल जबकि महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष विजय उर्फ बालासाहेब भाऊसाहेब थोराट अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के साहेबराव रामचंद्र नवले के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के भाई के पोते रोहित पवार का मुकाबला कर्जत-जामखेड सीट पर बीजेपी के राम शंकर शिंदे से है. रोहित पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. नाला सोपारा से पूर्व एनकाउंटर विशेषज्ञ प्रदीप रामेश्वर शर्मा शिवसेना के टिकट पर मौजूदा विधायक, बहुजन विकास आघाड़ी के क्षितिज हितेंद्र ठाकुर और 12 अन्य के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं.

17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होगा
17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होगा. बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की छह सीटों, बिहार की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. अन्य राज्यों जहां उपचुनाव होगा उनमें पंजाब की चार सीटें, केरल की पांच, सिक्किम की तीन, राजस्थान की दो और अरूणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीटें शामिल होंगी.

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग पोकलोक कामरान विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जो कि उन तीन सीटों में से एक जहां राज्य में उपचुनाव हो रहा है. भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया गंगटोक से हमरो सिक्किम पार्टी (एचएसपी) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

loading...
=>

Related Articles