Main Sliderराष्ट्रीय

उपचुनाव: 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरु

नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ-साथ आज देश के 18 राज्यों में 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर समेत 11 सीटों, गुजरात की 6, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश व तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटें शामिल हैं। इनके अलावा पंजाब की 4, केरल की 5, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 सीटों और अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुदुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग है। लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर पर उपचुनाव के लिए भी आज वोटिंग है। इन सीटों पर क्रमश: एनसीपी और लोक जनशक्ति पार्टी ने जीत दर्ज की थी।

यूपी में रामपुर समेत 11 सीटों पर उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास (सुरक्षित), लखनऊ कैंट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर (सुरक्षित), जलालपुर, बलहा (सुरक्षित) और घोसी शामिल हैं। उपचुनाव में चतुष्कोणीय मुकाबले की संभावना है क्योंकि बीजेपी, बीएसपी, एसपी और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। इन सीटों पर कुल 110 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सबसे अधिक 13-13 प्रत्याशी लखनऊ कैंट और जलालपुर सीटों पर हैं। घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में 11-11 प्रत्याशी हैं। गोविन्दनगर और मानिकपुर में 9-9, रामपुर, इगलास और जैदपुर में 7-7 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं।

गुजरात की 6 और एमपी की एक सीट पर उपचुनाव
गुजरात में अमराईवाड़ी, खेरालू, थराद, लुणावाडा, बयाड और राधनपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग है। मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। छत्तीसगढ़ में चित्रकूट विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। नक्सल प्रभावित चित्रकूट (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) से कांग्रेस विधायक दीपक बैज के बस्तर लोकसभा सीट से निर्वाचित होने के कारण यहां उपचुनाव कराया जा रहा है।

राजस्थान की 2, पंजाब की 4 सीटों पर उपचुनाव
राजस्थान की मंडावा (झुन्झुनूं) एवं खींवसर (नागौर) दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग है। पंजाब की जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे, उनमें फगवाड़ा, जलालाबाद, मुकेरियां और दाखा शामिल हैं। ओडिशा के बारगढ़ जिले में बीजेपुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव है। इस सीट पर उपचुनाव कराया जाना इसलिए जरूरी था क्योंकि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। पटनायक ने विधानसभा चुनाव में दो सीटों- गंजम जिले की हिंजिली सीट और बारगढ़ जिले की बीजेपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी।

असम की 4, सिक्किम की 3 सीटों पर उपचुनाव
अरूणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव मैदान में केवल दो निर्दलीय उम्मीदवार है। तमिलनाडु की विक्रवंदी और नानगुनेरी विधानसभा सीट के लिए भी आज वोटिंग है। असम में 4 विधानसभा सीटों- रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया पर उपचुनाव है। इन सीटों पर 20 उम्मीदवार मैदान में है। इसके अलावा सिक्किम की 3 विधानसभा सीटों पोकलोक कामरंग, गंगटोक और मरताम-रुमटेक में वोटिंग है।

हिमाचल की 2, केरल की 5 सीटों पर उपचुनाव
केरल की जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, उनमें तिरुवनंतपुरम, अरूर (अलप्पुझा), कोन्नी (पथनामथिट्टा), एर्नाकुलम और मंजेश्वरम (कासरगोड) शामिल हैं। तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी कांग्रेस, बीजेपी और टीडीपी के बीच मुकाबला है। पुदुचेरी के कामराजनगर सीट के लिए भी आज वोटिंग है। हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों धर्मशाला और पच्छाद में भी आज वोटिंग है। इन दोनों सीटों के मौजूदा विधायक क्रमशः सुरेश कश्यप और किशन कपूर इस साल मई में हुए चुनाव में लोकसभा के लिए चुने गए थे।

loading...
=>

Related Articles