खाना पकाना

सेव टमाटर की बेहतरीन कुरकुरी सब्जी

आवश्यक सामग्री
5 मध्यम आकार के छिले हुए टमाटर
1/2 कप सेव आपके पसंद का
1/2 चम्मच शाबूत जीरा
1/4 चम्मच सरसों के दाने
1 मध्यम आकार के प्याज बारीक कटे हुए
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
1 हरी मिर्च कटी हुई
2 चम्मच चीनी
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी हल्दी पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
2 चम्मच तेल
1/2 कप पानी
नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि
एक कढ़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गरम करे फिर इसमें शाबूत जीरा और सरसों के दाने डाले और यह जैसे ही तड़कने लगे इसमें बारीक कटे हुए प्याज मिलाये और प्याज को मध्यम आंच पर ही golden color में आने तक लगातार चलाते हुए fry करे. प्याज के golden color में आने के बाद इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट मिलाये और हरी मिर्च डालकर इसे 20 से 30 सेकंड्स तक लगातार चलाते हुए fry करे.
अब छिले और छोटे कटे हुए टमाटर को कढ़ाही में डाले और 1 मिनट तक चलाते हुए इसे mix होने दे. अब इसमें चीनी, नमक, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डाले और चलाकर mix कर ले और इसे मध्यम आंच पर ही 2 से 3 मिनट तक पकाए.
अब जब टमाटर सभी सामग्रियों के साथ mix हो चूका है इसमें आधा कप पानी डाले और इसे बीच बीच में क्गालाते हुए मध्यम आंच पर ही 5 से 6 मिनट तक पकाए जिससे टमाटर अच्छे से पाक जाए और घुल जाए. इसे बीच बीच में चलाते जरुर रहे.
अब हम इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और अपने पसंद के सेव को कटे हुए धनिया की पत्ती के साथ डालेंगे और इसे खूब अच्छे से चला कर mix कर लेंगे. थोड़ा सा सेव garnish करने के लिए जरुर बचा ले. अब आंच बंद कर दे और सेव टमाटर की सब्जी को serving bowl में डाले. इसे थोड़े या अपने पसंद एक अनुसार सेव और थोड़े से धनिया की पत्ती से डालकर इसे garnish कर ले.

loading...
=>

Related Articles