खाना पकाना

आलू भुजिया

आवश्यक सामग्री
1. आलू – 2 – 3 (उबले, छिले और कटे हुए )
2. बेसन – ½ कप
3. नमक – 1 चम्मच
4. लाल मिर्च पाउडर – ½ चम्मच
5. हिंग – ½ चम्मच
6. साइट्रिक एसिड – ½ चम्मच (या फिर आप 2 चम्मच नींबू का रस का भी उपयोग कर सकते हो)
7. हल्दी ¼ चम्मच
8. तेल – तलने के लिए आपको

बनाने की विधि
एक भगोना लेकर उसमे आलू, नमक, मिर्च पाउडर, हिंग, साइट्रिक एसिड और हल्दी डालकर एक मिश्रण तैयार करे। अब मिश्रण में बेसन डालकर सेव बनाने लायक आटा तैयार करे। आटा यदि ज्यादा मुलायम हो जाता है तो आप उसमे थोडा बेसन भी डाल सकते है। इसके बाद अपनी हथेलियों पर हल्का सा तेल लगाकर आटे को दोबारा गुंथे।गूंथने के बाद आटे को 15 मिनट तक अलग रख दीजिए। अब सेव बनाने की मशीन (सांचा या सेव मेकर) की भी ग्रीसिंग कर ले। इसके बाद सेव मेकर में पर्याप्त मात्रा में आटा भरे और उसे उपर से बंद कर दीजिए। दूसरी तरफ फ्राइंग पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म करे, ध्यान रहे की फ्राइंग पैन के एक इंच उपर तक तेल दिखना चाहिए।
तेल पूरी तरह से गर्म होना चाहिए। नोट : देखने के लिए जब आप आटे का थोडा टुकड़ा तेल में डालोगे तो तेल हल्का सा उछलने लगेगा और आटा धीरे-धीरे अपना रंग बदलने लगेगा। इसका मतलब है की तेल गर्म हो चूका है।
अब सेव मेकर को फ्राइंग पैन के उपर रखे, धीरे-धीरे हैंडल दबाये और ऐसा करने से भुजिया सेव सेव मेकर में से बाहर निकलने लगेगी और ऐसा करते हुए आप धीरे-धीरे पैन में सभी जगहों पर भुजिया डाले। एकबार में एकसाथ पुरे आटे की भुजिया डालने की कोशिश ना करे, जितनी भुजिया पैन में आती है उतनी ही डाले।
सेव को दोनों तरफ से अच्छी तरह से तले, जबतक की सेव का रंग सुनहरा भूरा नही हो जाता तबतक उसे तलते रहे। सुनहरे भूरे रंग की होने के बाद आपको भुजिया सेव तैयार है। अब गड्डो वाले चम्मच (झारे) का उपयोग कर सेव को पैन से निकाल ले।
अब किसी प्लेट में पेपर टॉवेल डालकर उसपे सेव डाले और सेव को ठंडा होने के लिए रख दीजिए। और बचे हुए आटे के साथ उपरोक्त प्रक्रिया दोहराए।
जैसे-जैसे सेव ठंडी होंगी वैसे-वैसे वह कुरकुरी होने लगेगी।
बनी हुई भुजिया सेव को हवा बंद डिब्बे में बंद करके आप हफ्तों तक रख सकते है।

loading...
=>

Related Articles