लाइफ स्टाइल

डायबिटीज की बीमारी से रहना चाहते हैं दूर तो आज से ही खाना शुरू कर दें मूली के पत्ते, जाने पूरी खबर

सलाद और सब्जी के रूप में मूली का उपयोग सभी जगह खूब होता है। मूली खाने से हमारी पाचन शक्ति को मजबूती मिलती है। लेकिन इसके साथ ही मूली में लगे पत्ते के भी बहुत फायदे होते हैं। मूली के पते खाने से हमारे शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी नहीं होती है। मूली जमीन के अंदर कंद के रूप में उत्पन्न होती है।

जमीन के ऊपर मूली के हरे-हरे पत्ते दिखाई देते हैं। मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मूली में विटामिन ए, बी और सी भी होता है। यह मोटापा कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। मूली के पत्तों का प्रयोग आप सब्जी या पराठे बनाने में कर सकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और थकान महसूस नहीं होती।

ह्रदय रोगों में- इसमें मौजूद एन्थेसाइनिन नामक तत्व दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। कैंसर की छुट्टी- मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं। ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक होती है।

पेट के लिए-मूली के हरे-हरे पत्तों में विटामिन ए, बी और सी के साथ ही क्लोरिन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कब्ज आदि पेट की सभी बीमारियाँ इसे खाने से दूर होती हैं। डायबिटीज को रोकने में मदद करता है- मूली के पत्तों में कई गुण होते हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। मूली की पत्तियां पहले से ही हाई ग्लुकोस लेवल को कम करके डायबिटीज को रोकने में मदद करती है।

loading...
=>

Related Articles