नारी व बाल जगत

बेसन के इन 3 हेयर मास्क से बालों की सभी परेशानियों से मिलता है छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

जब बालों की देखभाल की बात आती है, तो शाइनी और घने मजबूत बालों के लिए लगभग सभी चिंतित रहते हैं। जिसके लिए शायद आप घंटों सैलून में समय बिताते होंगे या फिर कोई घरेलू नुस्‍खा अपनाते होंगे। यदि आप शाईनी, मजबूत और घने बाल चाहती हैं, तो आप घर पर बेसन से एक नहीं, 3 तरह के हेयरमास्‍क बना सकती हैं। बेसन आपके बालों को पोषण देने के साथ रूखे बेजान और झड़ते बालों की समस्‍या को दूर करता है, तो आइए जानते है इसके बारे में।

hair masks,diy hair masks,shiny hair,beauty tips,hair care,hair care tips,beauty ,हेयर मास्क, बेसन के हेयर मास्क, ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी , हेयर केयर टिप्स

बेसन और मियोनीज
मियोनीज आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने में मददगार है। इसलिए आप मियोनीज को बेसन के साथ मिलाकर हेयरमास्‍क तैयार कर सकते हैं। यह थेरेपी आपके बालों के लिए एक बेहतरीन विकल्‍प है। यह आपके बालों को मॉशचराइज करने में मदद करता है और बालों को डीप कंडीशनिंग करने में भी मददगार है।

इसके लिए आप सबसे पहले एक बाउल में 3-4 चम्‍मच बेसन लें और इसमें मियोनीज डालें और दोनों को अच्‍छे से मिक्‍स करें। अच्‍छे से मिक्‍स हो जाने के बाद आप इसमें 1 चम्‍मच शहद भी डालें। फिर इस लेप को अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट रखने के बाद आप अपने बालों को धो लें, आप हफ्ते में एक या दो बार भी ऐसा करेंगें, तो आपको फायदा मिलेगा।

बेसन और बादाम पाउडर 

बेसन और बादाम पाउडर यह पैक आपके स्किन और हेयर दोनों के लिए फायदेमंद है। आप यदि बाउंसी हेयर चाहते हैं और बालों की झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं, तो यह हेयर मास्‍क आपकी इन सारी समस्‍याओं का हल है।

इसके लिए आपको 3-4 चम्‍मच बेसन के साथ 2-3 चम्‍मच बादाम का पाउडर मिक्‍स करना होगा। उसके बाद आप इसमें 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इन सब को अच्‍छे से मिलाने के बाद आप इस हेयर मास्‍क को अपने बालों में लगाएं और 20-30 मिनट लगा रहने के बाद आप अपने बालों को धो लें। यह हेयर पैक आपके बालों को वॉल्यूम देने के साथ बालों की समस्‍याओं का रामबाण इलाज है।

hair masks,diy hair masks,shiny hair,beauty tips,hair care,hair care tips,beauty ,हेयर मास्क, बेसन के हेयर मास्क, ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी , हेयर केयर टिप्स

बेसन और जैतून का तेल 

जैतून का तेल भी आपकी त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मददगार है। बालों के लिए जैतून का तेल चमत्‍कारों से भरा है। जी हां, यह आपके बालों को मजबूती देने, बालों की ग्रोथ और बालों को शाईनी बनाने में मददगार है और जब जैतून के तेल को बेसन के साथ मिला कर लगाया जाए, तो यह और अधिक फायदेमंद है।

इसके लिए आप 3 चम्‍मच बेसन के साथ 4-5 चम्‍मच जैतून मिलाएं और एक गाड़ा पेस्‍ट तैयार करें। अब आप इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

loading...
=>

Related Articles