फतेहपुर

एक नवम्बर से खुलेंगे धान क्रय केन्द्र

फतेहपुर। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट महात्मा गांधी सभागार में धान खरीद 2019-20 की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होने कहा कि 01 नवम्बर से क्रय केन्द्र प्रभारी केन्द्रो पर प्रातः 09 से सांय 05 बजे तक खुलेंगे। कृषको को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से रविवार एवं राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर शेष दिवसों पर धान क्रय केन्द्र खुले रहंेगे और किसानों का धान क्रय करेंगे। किसी भी किसान को केन्द्र से वापस न किया जाये। शिकायत मिलने पर सम्बन्धित क्रय केन्द्र प्रभारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि केन्द्र में बोरो, पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। यदि मजदूरों की समस्या है तो सम्बन्धित उपजिलाधिरियों से बतायें, ताकि समस्या का समाधान हो सके। केन्द्र में रजिस्टर बनाकर भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से कर उसका अंकन किया जाये और खातों को चेक कर लिया जाये जिसमें कमी हो तो बैंक से सम्पर्क कर केन्द्र प्रभारी ठीक करा लें एवं किसानों का मोबाइल नम्बर भी रजिस्टर पर दर्ज किया जाये। क्रय केन्द्रो की 01 नवम्बर के पूर्व साफ-सफाई एवं इलेक्ट्रानिक कांटा प्रति केन्द्र-2, नमी मापक यंत्र, छन्ना, बैनर आदि की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
खाद्य एवं विपणन अधिकारी ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत धान क्रय नीति के तहत कामन 1815, ग्रेड ए 1835 प्रति कुन्तल की दर से क्रय किया जाना है। एक किसान से 100 कुन्तल धान क्रय किया जाये। इसके ऊपर उपजिलाधिकारी से सत्यापन के उपरान्त क्रय कर सकते है। उन्होने कहा कि धान का नमूना अपने केन्द्रो में प्रदर्शित करें। शिकायत रजिस्टर बनाकर प्रत्येक केन्द्रो पर रखा जाये, बोरो में 40 किलो की भर्ती की जाये। धान क्रय केन्द्र में किसानों की सुविधा के लिये सूचनाएं बैनर पर प्रदर्शित की जायेगी तथा क्रय स्थल की दीवार पर प्रमुखता से पेन्ट करायी जायेगी। जैसे- धान क्रय का समर्थन मूल्य, क्रास संस्था व क्रय केन्द्र का नाम, शिकायत पंजीकरण का टोल फ्री नम्बर, क्रय केन्द्र प्रभारी का नाम व मोबाइल नम्बर, क्रय एजेन्सी के जनपद स्तरीय अधिकारी का नाम व मोबाइल नम्बर, जिला खाद्य विपणन अधिकारी का नाम व मोबाइल नम्बर पजिलाधिकारी का नाम व मोबाइल नम्बर, गुणवत्ता के मानक, सम्बन्धित बैंक का नाम जहां भुगतान होना है, क्रय केन्द्र खुलने व बन्द होने का समय आदि अंकित किया जाये।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी खागा, बिन्दकी एवं तहसीलदार खागा, खाद्य विपणन अधिकारी, केन्द्र प्रभारी तथा मंडी सचिव उपस्थित रहे।

loading...
Loading...

Related Articles