Main Sliderअन्य राज्य

हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर को चुना विधायक दल का नेता, दीपावली के दिन लेंगे CM पद की शपथ

हरियाणा में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है. भाजपा ने मनोहर लाल खट्टर को विधायक दल के नेता के तौर पर चुना है. राज्य में भाजपा और जननायक जनता पार्टी यानि जजपा के समर्थन वाली सरकार बन रही है. मनोहर लाल खट्टर रविवार को दोपहर दो बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

हरियाणा में सरकार बनाने के लिए भाजपा को जजपा ने समर्थन दिया तो जजपा प्रमुख दुष्यंत चौटाला की सुरक्षा बढ़ा दी गई. उनके सिरसा और हिसार के आवासों पर सुरक्षा बढ़ाई गई है. बता दें कि चुनाव में 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा बहुमत के जादुई आंकड़े 46 से पीछे रह गई थी और उसे 40 सीटें मिली थीं.

इसके बाद जजपा ने भाजपा को अपना समर्थन दिया. इसके बदले में जजपा को उप-मुख्यमंत्री पद दिया गया है. अब हरियाणा में एक मुख्यमंत्री तथा एक उप-मुख्यमंत्री होगा. चुनाव के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में अपने निवास पर गठबंधन की घोषणा की.

इस बाबत अमित शाह ने कहा, “दोनों दलों ने लोगों के जनादेश का सम्मान करने के लिए सरकार बनाने का फैसला किया है. यह तय किया गया है कि मुख्यमंत्री भाजपा से जबकि उप-मुख्यमंत्री जजपा से होगा.”

हरियाणा में अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ने वाली जजपा ने 10 सीटें हासिल की थी. इसके अलावा कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी. चुनाव के बाद जजपा प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी ने हरियाणा में सरकार की स्थिरता के लिए भाजपा को समर्थन देने का फैसला किया है.

loading...
Loading...

Related Articles