खाना पकाना

पनीर फ्रैंकी

खाना बनाने का शौक हर किसी को होता है। शौकीन लोग हर रोज अपने किचन में कुछ ना कुछ नया ट्राई करते रहते हैं। घर आए मेहमानों को भी नई-नई डिशेज बनाकर खिलाते रहते हैं। ऐसे में अगर आपको कोई नई डिश नहीं सूझ रही है तो आप अपने घर पर पनीर फ्रैंकी ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह तैयार करें स्वादिष्ट व चटपटा पनीर फ्रैंकी।
सामग्री
100 ग्राम पनीर घिसा हुआ, 4 मैदे की रोटियां, 2 आलू मैश किया हुआ, नमक स्वादुनासार, बड़े चम्मच से दो बार नींबू का रस, एक छोटा चम्मच से हल्दी का पाउडर, छोटा चम्मच से आधा चम्मच लाल मिर्च का पाउडर, भूने हुए जीरे का एक चम्मच पाउडर, आमचूर 2 छोटा चम्मच, चाट मसाला आधा छोटा चम्मच, ताजा हरा धनिया कटा हुआ, तेल, बंदगोभी एक चौथाई ले लें।
विधि

  • सबसे पहले एक कटोरे में पनीर को घिस लें। इसके बाद इसमें आलू, नमक, नींबू का रस, हल्दी पाउडर, आमचूर और चाट मसाला डालें। हरे धनिए को बारीक काटकर डालें फिर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे लंबी आकार का कबाब बना लें। अब पैन में तेल तो गरम करें और उसमें कबाब को सेंक लें। फिर कबाब को पलट कर दूसरी ओर से सेंक लें। इस दौरान बंदगोभी को पतला-पतला काट लें और अक कटोरे में रख दें।
  • इसी तरह गाजर को भी काट लें और कटोरे में डालें। नमक और चाट मसाला डालकर मिला दें। फिर ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें। अब कबाब को तवे से हटाएं तवे पर मैदे की रोटीयों को हल्का सा सेंक लें।
  • हर रोटी पर एक पनीर कबाब रखें और थोड़ा सा सैलेड डालें। थोड़ा सा चाट मसाला और थोड़ा भुने हुए जीरे का पाउडर ऊपर से छिड़क लें और अब रोल करें फिर परोसें।
loading...
=>

Related Articles