टेक मित्र

फोन से चेक कीजिये अपने इलाके का प्रदूषण, डाउनलोड कीजिये ये एप्स

दिल्ली में वायु प्रदूषण पिछले कुछ दिनों में चरम स्तर से आगे निकल गया है. दिल्ली ही नहीं राजस्थान की राजधानी जयपुर और यूपी के कानपुर तक स्मॉग की चपेट में है. दिल्ली-एनसीआर के हर हिस्से में वायु प्रदूषण गंभीर बना हुआ है. दिल्ली में AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) हर समय उच्च स्तर को छू रही है. क्योंकि विभिन्न कारक बढ़ते प्रदूषण को जोड़ते हैं. अपने मोबाइल फोन पर ऐसे एप्स हैं जो आपके क्षेत्र के प्रदूषण के स्तर को बताते हैं.

एयर क्वालिटी और एयर विजुअल

एयर क्वालिटी ऐप हिस्टोरिकल, रियल और पूर्वानुमान वायु प्रदूषण डेटा प्रदान करता है. उपयोगकर्ता पूरे सप्ताह के लिए वायु प्रदूषण पूर्वानुमान की एक अपडेटेड सूची प्राप्त कर सकते हैं. यह ऐप मौसम के पूर्वानुमान और तापमान और आर्द्रता जैसी जानकारी भी दिखाता है. उपयोगकर्ता मुख्य वायु प्रदूषकों, संवेदनशील स्थितियों के लिए स्वास्थ्य जोखिमों और अधिक की लाइव निगरानी को भी ट्रैक कर सकते हैं.

एयर क्वालिटी इंडेक्स BreezoMeter ऐप सड़क, ब्लॉक और राष्ट्रीय स्तरों पर वास्तविक समय की वायु गुणवत्ता की जानकारी प्रदान करता है. यह विभिन्न स्थानों के लिए बाहरी वायु गुणवत्ता में बदलाव के लिए सूचनाएं भी प्रदान करता है, जिन्हें उपयोगकर्ता ऐप से चुन सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यह आग की चेतावनी और दैनिक मौसम का पूर्वानुमान भी देता है.

एयर क्वालिटी बाय प्लम लैब्स ऐप

एयर क्वालिटी बाय प्लम लैब्स ऐप आपके शहर की अपडेटेड जानकारी देकर अन्य एयर क्वालिटी ऐप की तरह काम करता है. हवा की गुणवत्ता बहुत गंभीर होने पर ऐप में AIRPOCALYPSE ’जैसे मज़ेदार एनिमेशन भी हैं. उपयोगकर्ता 24 घंटे का पूर्वानुमान प्राप्त कर सकते हैं कि हवा की गुणवत्ता कैसे बढ़ेगी या घंटे दर घंटे घट जाएगी. यह ऐप उपयोगकर्ताओं को प्रदूषण के स्तर के आधार पर उससे दूर रहने की जानकारी भी देता है

Air Quality: वास्तविक समय AQI समग्र AQI डेटा, PM2.5 और PM10 जानकारी हर घंटे प्रदान करता है. ऐप एक विजेट के साथ भी आता है जिसे उपयोगकर्ता अपने फोन के होमस्क्रीन पर जोड़ सकते हैं. यह ऐप चीन, हांगकांग, ताइवान, सिंगापुर और वियतनाम सहित 60 से अधिक देशों में वायु गुणवत्ता के आंकड़ों को दिखाता है.

loading...
=>

Related Articles