धर्म - अध्यात्म

महज धन ही नहीं स्वास्थ्य लाभ भी देता है मोती शंख, जानें इसके फायदे

असीम धन पाने की इच्छा हर मानव के अंदर होती है, कई लोगों को संपत्ति मिल भी जाती है, लेकिन स्वास्थ्य उनका साथ नहीं देता। लेकिन पहला सुख आरोग्य रहना ही है, धन का नंबर दूसरे जगह पर आता है।
फिर भी इंसान अपने शरीर का ध्यान रखे बिना सिर्फ धन का अनुगमन करता है। धन अर्जित करने के लिए उम्दा श्रम भी करता है, लेकिन मन मुताबिक फल नहीं मिलता तो वह ज्योतिषियों के पास जाता है।
हम आपको ऐसी अप्राप्य सामग्री के बारे में बतलाने जा रहे हैं जो न केवल आपकी वित्तीय आवश्यकताएँ पूरी करेगा, बल्कि आपको हमेशा आरोग्य और तंदुरुस्त भी रखेगा। उस वस्तु का नाम है मोती शंख।
सागर के अंदर सीप में पाए जाने वाले मोती के समकक्ष स्निग्ध और आभामय होने के कारण इसे मोती शंख कहा जाता है। यह वृत्ताकार खूबसूरत शंख होता है। वित्तीय सम्पन्नता के लिए अधिकांश लोग दक्षिणावर्ती शंख का वंदन करते हैं लेकिन मोती शंख केवल वित्तीय रूप से ही धनवान नहीं बनाता, बल्कि ये कई शारीरिक बीमारियों का डॉक्टर भी है।
आयुर्वेद के नजर से मोती शंख का बड़ी गरिमा है। इस शंख की रचना कुछ इस शैली की है कि इसमें जल भरकर रखने पर शंख और जल के बीच केमिकल प्रक्रिया होती है। जिसके पारिणामिक इसमें करामाती औषधीय तासीर आ जाती है।
इसके लिए रात को मोती शंख में जल भरकर रख दें। सुबह इस जल को निकालकर देह पर लगाने से सभी तरह के चर्म रोग दूर हो जाते हैं। मोती शंख में 12 घंटे तक भरा हुआ जल अगर शरीर के सफेद दागो पर लगाया जाए तो कुछ ही माह में धीरे-धीरे सफेद दाग का चर्म के कुदरती रंग में बदल जाता है।
loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button