धर्म - अध्यात्म

शादी के बाद अगर सुबह के वक्त हर लड़की करें ये काम, ससुराल में बन के रहेगी रानी

घर से जब किसी कन्या की विदाई होती है तो पूरे परिवार का माहौल गमगीन हो जाता है। हर सदस्य की ऑखें नम हो जाती है। खासकर माता-पिता यह सोंचकर अधिक दुःखी हो जाते है कि पता नहीं ससुराल में हमारी लाडली बिटिया को सुख मिलेगा या दुःख।

1. अगर आप ससुराल पहली बार जा रही है तो अपने घर से एक नारियल लेकर जायेंगे और उसे अपने पूजा घर में स्थापित करके नियमित पूजा करें। ऐसा करने से पति-पत्नी में आपसी प्रेम बना रहता है।

2. शादी के बाद पहली बार जब कन्या ससुराल जाये तो अपने घर 7 हल्दी की गॉठे साथ ले जाये और फिर एक पीले कपड़े में बॉधकर अपनी अलमारी में रख लें। ये उपाय करने से धन की बरक्कत बनी रहती है और ससुराल में मान-सम्मान बना रहता है।

3. कन्या अपनी विदाई के समय अपनी मां से थोड़ा सिन्दूर ले ले और ससुराल में उसी सिन्दूर को अपनी मॉग में लगायें। ऐसा करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है एंव कन्या का पति उसे जी-जान से प्यार करता है।

4. साबुत काले उड़द में हरी मेंहदी मिलाकर जिस दिशा में वर-वधु का घर हो, उस दिशा में फेंक दे। ऐसा करने से दोनों में आपसी प्रेम बना रहता है।

5. यदि विवाहित स्त्री 7 साबुत हल्दी की गॉठे, पीतल का एक टुकड़ा, थोड़ा सा गुड़ लेकर अपने ससुराल के दरवाजे पर डाल दें ससुराल वाले कन्या से प्रेम करते है और उसका मान-सम्मान करते है।

6. विवाह के बाद जब कन्या की विदाई हो रही हो तो एक लोटे में गंगाजल लेकर, थोड़ी सी हल्दी, एक तॉबे का सिक्का कन्या के सिर पर से 7 बार उतारकर किसी निर्जन स्थान पर फेंक दें। ऐसा करने से कन्या अपनी ससुराल में सदैव सुखी रहती है।

7. कन्या पहली बार ससुराल जाते समय अपनी मां से 4 तॉबे की कीले उधार रूप में लेेकर उन्हें अपनी ससुराल के सोने वाले बेड के चारों पायों में लागा दें। ये उपाय करने से पति-पत्नी में आपसी रिश्ते हमेशा मधुर बने रहते है।

loading...
=>

Related Articles