खेल

Ind vs Ban: T20 सीरीज जीतने का भारत के पास आखिरी मौका, बढ़ी टीम की चिंता

नागपुर। बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम (वीसीए) में खेले जाने वाले सीरीज के तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में भारतीय टीम की नजरें इस साल घरेलू सरजमीं पर सबसे छोटे प्रारूप की पहली सीरीज जीतने पर होंगी। इसके साथ ही दोनों टीमों के पास सीरीज जीतने का यह आखिरी मौका भी है, क्योंकि यह सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है।

इस मैच में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। रविवार को मैच के दौरान नागपुर का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। दिन में धूप खिली रहेगी।

शर्दुल ठाकुर को मौका : चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह टीम में चुने गए वाशिंगटन सुंदर काफी किफायती रहे, लेकिन विकेट चटकाने के मामले में चहल से पीछे छूट गए। तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दोनों मैचों में रन लुटाए, जिससे इस मैच में शार्दुल ठाकुर को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है, जो दीपक चाहर के साथ नई गेंद साझा कर सकते हैं।

पांडे, संजू और चाहर का इंतजार : रोहित ने पहले दोनों टी-20 मैचों की टीम में कोई बदलाव नहीं किया, जिससे मनीष पांडे, संजू सैमसन और राहुल चाहर जैसे खिलाड़ी ड्रेंसिंग रूम में ही बैठे रहे। नागपुर में अगर उन्हें मौका नहीं मिला तो उन्हें खुद को साबित करने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज का इंतजार करना होगा। टीम में जब सीनियर खिलाडि़यों की वापसी होगी तब भी भारत को टीम संयोजन बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी, खासकर बल्लेबाजी विभाग में, जहां टीम के पास ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की तरह बड़े शॉट खेलने वाली खिलाडि़यों की कमी है।

रिषभ पंत ने बढ़ाई परेशानी : श्रेयस अय्यर ने कम समय में खुद को साबित किया है, जबकि लोकेश राहुल अभी तक प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे है। नए ऑलराउंडर शिवम दुबे को भी अपनी प्रतिभा से न्याय करना होगा। भारतीय टीम में नए खिलाडि़यों के साथ अनुभवी शिखर धवन और युवा विकेटकीपर रिभष पंत भी टीम में जगह बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे है। धवन बल्ले से, जबकि पंत बल्ले के साथ विकेट के पीछे भी अपने खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे हैं। रविवार को दोनों खिलाडि़यों के पास आलोचकों को चुप करने का एक मौका होगा। पंत ने भी कप्तान रोहित को परेशान ही किया है। वह पहले टी-20 मैच में रिव्यू मामले में पिछड़ गए थे, फिर दूसरे टी-20 में विकेट के आगे से गेंद पकड़कर बचकाना हरकत भी की थी।

बांग्लादेश से रहें सतर्क : भारतीय टीम जीत की दावेदार होगी, लेकिन तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन जैसे सीनियर खिलाडि़यों की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश एक बार फिर दिल्ली की तरह चौका सकती है। राजकोट में दूसरे टी-20 में भी टीम को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा सके और टीम 20 ओवर में सिर्फ 153 रन बना सकी। बांग्लादेश के लिए 20 साल के लेग स्पिनर अनिमुल इस्लाम ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया। बांग्लादेश को हालांकि तेज गेंदबाजी में सुधार करना होगा।

दोनों टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्रा सिंह चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर।

बांग्लादेश : महमूदुल्लाह (कप्तान), मुहम्मद नईम, अफिफ हुसैन, मुसद्दक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, अराफत सनी, अल अमिन हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शैफुल इस्लाम, अबु हैदर, मुहम्मद मिथुन, तैजुल इस्लाम।

loading...
=>

Related Articles