नारी व बाल जगत

प्रेग्नेंसी में खांसी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इस समय इम्‍यून सिस्‍टम बहुत कमजोर हो जाता है. प्रेग्नेंसी में महिलाओं में आसानी से इन्फेक्शन फैलने का खतरा रहता है. मौसम बदलते ही खांसी जुकाम होना आम बात है पर प्रेंग्नेंट महिलाओं के लिए दिक्कत और भी बढ़ जाती है क्योंकि वो इस समय कोई भी दवा लेने से परहेज करती हैं.

अगर बच्चे की सेहत को लेकर चिंतित हैं तो डॉक्टर से परामर्श कर आप दवा ले सकती हैं. पर खुद से कोई भी दवा लेना इस समय हानिकारक हो सकता है. बेहतर होगा प्रेग्नेंसी में होने वाले सर्दी जुकाम से बचने के लिए आप आसान घरेलू नुस्‍खे ही अपनाएं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में.

गर्म पानी, सूप या चाय

गले को गर्म पानी से आराम मिलता है. तुलसी, शहद और अदरक की चाय इस समय बहुत असर करगी. इससे आपके गले को तो आराम मिलेगा ही आपकी थकान भी कम होगी.

भाप लेना

सर्दी-जुकाम का सबसे अच्‍छा उपाय है भाप लेना. पैन में गर्म पानी लें और कुछ दूरी पर अपना मुंह रखकर कपड़े से ढक लें. इससे बंद नाक खुल जाएगी और आपको सिर दर्द से आराम मिलेगा. दिन भर में 2-3 बार भाप लें.

यू‍केलिप्‍टस तेल

सर्दी जुकाम से नाक बंद हो जाती है जिससे घुटन सी महसूस होती है. सोने से पहले अपने तकिए पर यूकेलिप्‍टस तेल की कुछ बूंदें छिड़क लें और उसे सूंघें. इस तेल को सूंघने से नींद भी अच्छी आती है.

शरीर को गर्म रखें

अगर मौसम ठंडा है तो खुद को ढक कर रखें. प्रेग्नेंसी के समय सर्दी-खांसी से अक्सर ही बुखार हो जाता है. बुखार में ज्यादातर लोगों को ठंड लगती है. आप अपने शरीर को जितना गर्म रखेंगी आपको उतना आराम मिलेगा.

प्रेग्नेंसी में लें संतुलित आहार

अपने शरीर को संक्रमण से दूर रखने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान दें. कफ बनाने वाली चीजें ना खाएं. इस समय ना तो बहुत ठंडा खाएं और न ही बहुत गर्म. सूप और हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करें.

loading...
=>

Related Articles