Main Sliderटेक मित्र

मोबाइल बताएगा कि वाहन की टंकी में कितना पेट्रोल गया

इसे बनाने में करीब आठ महीने का समय लगा

कानपुर। आईआईटी के छात्रों ने एक ऐसा उपकरण बनाया है, जो यह बताएगा कि वाहन की टंकी में कितना पेट्रोल गया। इसका नोटीफिकेशन मोबाइल पर आ जाएगा। आईआईटी के छात्रों ने प्रोफेसर नचिकेता तिवारी की मार्गदर्शन में इस फ्यूल क्वांटीफायर डिवाइस को बनाया है।

पेट्रोल पंप वालों की चोरी को पकड़ना अब बेहद आसान होगा। आईआईटी के प्रोफेसर नचिकेता ने बताया कि फ्यूल क्वांटीफायर डिवाइस किसी भी कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर, स्कूटी में लग सकता है। खास बात यह है कि इस डिवाइस को लगाने के लिए वाहन में कोई परिवर्तन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पेट्रोल टैंक में ही इस डिवाइस को फिट कर दिया जाएगा, जिसकी मदद से यह पता चल जाएगा कि कितना पेट्रोल गाड़ी के भीतर गया। उसका नोटिफिकेशन मोबाइल के ऐप पर आ जाएगा। इससे ग्राहक पेट्रोल पंप पर लगे मीटर और मोबाइल में आए डाटा को मैच कर सकते हैं। यह डिवाइस ब्लूटूथ से कनेक्ट होगी, जिसकी वजह से नोटीफिकेशन मोबाइल पर मिलेंगे।

प्रो. नचिकेता ने बताया कि उनकी गाइडेंस में पीएचडी, एमटेक के छात्रों ने यह डिवाइस बनाया है। इसे बनाने में करीब आठ महीने का समय लगा है। इसके पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया गया है। जल्द ही यह मार्केट में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत बहुत अधिक नहीं होगी।

loading...
=>

Related Articles