धर्म - अध्यात्म

बच्चों को नज़र लगने पर तुरंत करें ये उपाय मिलेगा फायदा

नजर लगना एक सामान्य समस्या मानी जाती हैं। जिसमें किसी व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे को इर्श्यावश देखना या उससे जलन होने की वजह से भी नजर लग जाती हैं। जिसके चलते जिस व्यक्ति को नजर लगती है, वह समस्याओं और बिमारियों से घिरा रहता हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके इस नजरदोष को दूर करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनको अपनाकर आप इस नजरदोष से मुक्ति पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

सुगंध का उपयोग कर कैसे बन सकते हैं धनवान, जानिए 5 उपाय

* थोड़ी-सी राई, नमक, आटा या चोकर और 3, 5 और 7 लाल सूखी मिर्च लेकर, जिसे ‘नजर’ लगी हो, उसके सिर पर सात बार घुमाकर आग में डाल दें। ‘नजर’ दोष होने पर मिर्च जलने की गंध नहीं आती।

* नमक की डली, काला कोयला, डंडी वाली 7 लाल मिर्च, राई के दाने तथा फिटकरी की डली को बच्चे या बड़े पर से 7 बार घुमा कर, आग में डालने से सबकी नजर दूर हो जाती है।

अपने बेडरूम में अपनाएं ये वास्तु टिप्स खुल जाएंगी किस्मत और जीवन रहेंगा सुकून भरा

* बिना किसी कारण यदि कोई मनुष्य अपने आपको सुस्त , चिड़चिड़ा व बीमार महसूस करे तो यह बुरी नजर के लक्षणों में से एक है। थोड़ा सा सेंधा नमक ले लो तथा इसे अपने सिर के दक्षिण दिशा की और घुमाओ तथा इसके बाद अब इसे विरोधी दक्षिण दिशा की और घुमाए और एक गिलास पानी डाल दें। ये माना जाता है कि जैसे नमक को पानी के साथ घोला जा सकता है उसी तरह बुरी नजर का असर भी पानी में घुल जायेगा और वो भंग हो जाएगी।

* बच्चों को मोती चांद का लॉकेट एवं काले-सफेद मोती का नजरबंद का ब्रेसलेट या करधनी पहनाएं इससे भी बच्चो को नज़र नहीं लगती है।

* तेल की बत्ती जला कर, बच्चे/बड़े/पशु पर से 7 बार उतार कर दोहाई बोलते हुए दीवार पर चिपका दें। यदि नजर लगी होगी तो तेल की बत्ती भभक-भभक कर जलेगी। नजर न लगी होने पर शांत होकर जलेगी।

अपने घर में पूजा करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, हमेशा रहेगा मां लक्ष्मी का वास

* यदि आपक के घर में कोई व्यक्ति किसी एक लम्बे बीमारी से ग्रसित है तो यही भी एक बुरी नजर लगने का कारण हो सकती है। एक बोतल या डिब्बे में समुद्र या तालाब अथवा झील का पानी ले लो और एक सफेद कपड़े का उपयोग कर पानी को मंगलवार, शुक्रवार और पूर्णिमा के दिन घर के हर कमरे में पानी को टपकाए। यह उपाय बुरी नजर और इसके परिणामस्वरूप बीमारी को खत्म कर देगा। इसका दूसरा उपाय आप घर में कच्चे नारियल के छिलकों को जलाकर कर सकते है।

* गर्भवती महिलाओं को बुरी नजर से बचाने के लिए इन निम्न उपायों को करना चाहिए। जब भी वे भ्रमण के लिए बाहर निकले तो वे अपने साथ दो या तीन नीम के पत्ते जरूर रखे। तथा बाहर से आने के बाद उन नीम के पत्तो को जला दे सभी प्रकार की नकरात्मक ऊर्जा भी उन पत्तो के साथ जल जायेगी।

 

loading...
=>

Related Articles