शिक्षा—रोजगार

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश में दी जाएगी फ्री कोचिंग, मिलेगी गरीब बच्चों को मदद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में संस्थानों और कॉलेजों मे फ्री कोचिंग (Free Coaching) की सुविधा मौहैया कराई जाएगी। फ्री कोचिंग प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) की तैयारी कर रहे छात्रों  के लिए होगी। इस कदम मे राज्य को हजारों बच्चों को लाभ मिलेगा।

इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कॉलेजों में दी जाएगी कोचिंग

विद्यार्थियों को अब प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। ऐसे विद्यार्थी जो पढ़ाई में अच्छे हैं लेकिन धन के अभाव के कारण कोचिंग नहीं कर पाते उन्हें राहत मिलेगी। पॉलीटेक्निक संस्थानों व इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थियों को यह सुविधा दी जाएगी। प्राविधिक शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों को यह तोहफा मिलेगा। ऐसे विद्यार्थी जिनकी क्लास में उपस्थिति 90 प्रतिशत से अधिक है, उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

इस कदम से मिलेंगे अच्छे परिणाम

हर साल इंजीनियरिंग कॉलेजों के तमाम विद्यार्थी भारतीय इंजीनियरिंग सेवा सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। कई संस्थानों के विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन भी करते हैं। ऐसे में यह महसूस किया गया कि अगर सभी संस्थानों में अच्छे विद्यार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा दिलाई जाए तो इसके और अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

ज्यादा उपस्थिति वाले छात्र होंगे सम्मानित

वहीं हर साल बड़ी संख्या में विद्यार्थी कम उपस्थिति के कारण परीक्षा में शामिल होने से रोके जाते हैं। ऐसे में वह विद्यार्थी जो 90 प्रतिशत से अधिक क्लास में उपस्थित हुए हैं, उन्हें सम्मानित करने से विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। फिलहाल सभी संस्थानों को इसकी तैयारी शुरू करने को कहा गया है।

loading...
=>

Related Articles