नारी व बाल जगतलाइफ स्टाइल

गुलकंद के ये बेहतरीन फायदे आपको दिलाते है कई बीमारियों में फायदा

गुलकंद एक प्रकार का मुरब्बा होता है जो कि गुलाब की पंखुड़ियों से बनता है। गुलकंद को सेहत के लिए लाभजनक माना जाता है और इसे खाने से शरीर को विभिन्न तरह की बीमारियों से निजात मिल जाती है। गुलकंद का स्वाद मीठा होता है और इसमें से गुलाब की खुशबू आती है। गुलकंद के फायदे स्वस्थ से जुड़ी कई समस्या को सही कर देते हैं और इसका सेवन करने से कई तरह के लाभ शरीर को मिलते हैं। गुलकंद के फायदे क्या है, इसके नुकसान और इसे किस तरह से बनाया जाता है। इन सब चीजों की जानकारी इस लेख में दी गई है। तो आइए सबसे पहले गुलकंद के फायदों पर एक नजर डालते हैं।

गुलकंद के फायदे

गुलकंद के फायदे और नुकसान
गुलकंद खाने में बहुत अधिक ही स्वादिष्ट होता है, और साथ में स्वास्थय के लिए भी इसके बहुत अधिक फायदे है. यह हमारे शरीर को सवस्थ रखता है. यह हमारे शरीर की बहुत सारी बीमारियों को दूर करता है, और लम्बे समय तक हमे सवस्थ रखता है.

मुंह के छाले हों सही

मुंह में छाले हो जाने पर आप गुलकंद का सेवन करें। गुलकंद खाने से छाले एकदम सही हो जाएंगे और दर्द की समस्या से भी राहत मिल जाएगी। गुलकंद के अंदर विटामिन-बी पाया जाता है जो कि छालों को सही करने में कारगर साबित होता है। इसलिए छालों की समस्या होने पर आप किसी भी प्रकार की दवाई का प्रयोग करने की जगह दिन में दो बार गुलकंद खा लें।

आंखों के लिए लाभदायक

गुलकंद को आंखों के लिए भी उत्तम माना जाता है और इसे खाने से आंखों की रक्षा कई रोगों से होती है। गुलकंद की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से इसे खाने से आंखों में जलन की शिकायत नहीं होती है। वहीं गुलकंद पर किए गए कई शोधों के अनुसार इसका सेवन करने से आंखों की सूजन और आंखों के लाल होने की समस्या भी सही हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को आंखों से जुड़ी ये तकलीफे रहती हैं वो लोग इसका सेवन जरूर करें।

कब्ज और गैस हो दूर

गुलकंद के फायदे और नुकसान

गुलकंद के फायदे पेट के संग भी हैं और इसे खाने से पेट से जुड़ी कई समस्या सही हो जाती हैं। जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है वो लोग रोज एक चम्मच गुलकंद खा लें। इसे खाने से कब्ज से आराम मिल जाएगा। कब्ज की तरह ही गैस होने पर भी अगर इसका सेवन किया जाए तो पेट में गैस बनना बंद हो जाती है। दरअसल गुलाब के अंदर पाए जाने वाले तत्व पाचन तंत्र को  सही रखते हैं और गैस, कब्ज जैसे रोगों से आपकी रक्षा होती है।

याददाश्त सही बनीं रहे

गुलकंद खाने से याददाश्त तेज बनीं रहती है और दिमाग सही से कार्य करता है। गुलकंद पर किए गए शोध के अनुसार इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि याददाश्त क्षमता को बेहतर बनाए रखते हैं। छोटे बच्चों के लिए इसका सेवन करना गुणकारी होता है।

हृदय करें बेहतर से काम

गुलकंद का सेवन करने से दिल की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और दिल से जुड़े रोग लगने का खतरा बेहद ही कम हो जाता है। गुलकंद के अंदर मैग्नीशियम पाया जाता है, जो कि दिल के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा गुलकंद का सेवन करने से  ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। गौर है कि उच्च ब्लड प्रेशर दिल के लिए घातक माना जाता है और उच्च ब्लड प्रेशर होने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक रहता है।

थकान हो दूर

गुलकंद के फायदे

गुलकंद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि शरीर की ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए जो लोग आसानी से थक जाते हैं वो गुलकंद जरूर खाया करें। गुलकंद खाने से शरीर नहीं थकेगा और कमजोरी भी दूर हो जाएगा। इतना ही नहीं इसे खाने से तनाव भी दूर हो जाता है। जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं वो रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच गुलकंद के ऊपर से दूध पी लें। ऐसा करने से तनाव दूर हो जाएगा।

वजन हो कम

गुलकंद के फायदे

गुलकंद खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है। इसलिए वजन कम करने हेतु आप रोज गुलकंद खाया करें। इसके अंदर फैट बिल्कुल नहीं होता है और इसे खाने से शरीर में जमा वास भी कम होने लग जाता है। वजन कम करने के लिए सुबह एक चम्मच गुलकंद खाने के बाद ऊपर से दूध पी लें। ऐसा करने से अधिक भूख नहीं लगेगी और फैट कम हो जाएगा।

मासिक धर्म में ना हो दर्द

महिलाओं के लिए गुलकंद बेहद ही कारगर माना जाता है और इसे खाने से मासिक धर्म के दौरान दर्द की शिकायत नहीं होती है। मासिक धर्म के दौरान दर्द होने पर महिलाएं गुलकंद वाला दूध पी लें। गुलकंद वाला दूध पीने से दर्द सही हो जाएगा।

त्वचा से जुड़े गुलकंद के फायदे

गुलकंद के फायदे सेहत के अलावा त्वचा के साथ भी हैं, जो कि इस प्रकार है।

मुहांसे हो दूर

गुलकंद को चेहरे पर लगाने से मुंहासे सही हो जाते हैं और व्हाइटहेड्स की समस्या से भी निजात मिल जाती है। इसलिए मुंहासे या व्हाइटहेड्स होने पर आप गुलकंद को अपने चेहरे पर लगा लें।

चेहरा बनें मुलायम

गुलकंद के फायदे

चेहरे को मुलायम बनाएं रखें में भी गुलकंद सहायक होता है और इसकी मदद से त्वचा के रुखे पन को दूर किया जा सकता है। त्वचा के रुखे होने पर आप थोड़ा सा गुलकंद लेकर उसे अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें।

loading...
=>

Related Articles