लाइफ स्टाइल

वेट लॉस करना है तो खाएं तीखा खाना, हरी मिर्च खाने के और भी हैं कई फायदे

तीखे चटपटे स्वाद के लिए मिर्च खाना पसंद किया जाता है। मिर्च भोजन का स्वाद बढ़ाती है। साथ ही, यह सेहत को भी कई तरीके से फायदा पहुंचाती है।

हरी मिर्च में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। इन्हें, खाने से इम्यूनिटी बढ़ सकती है। मिर्च खाने से इंफेक्शन जैसी कई समस्याओं से बचने में मदद करता है। ऐसा कहा जाता है कि मिर्च में संतरों से भी ज़्यादा विटामिन सी होता है।

मिर्च में मौजूद कैप्सैसिन नामक कम्पाउंड्स होते हैं। इन्हें, फैट बर्निंग की प्रक्रिया में मददगार माना जाता है। यह शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है। इससे, कैलोरीज़ तेज़ी से बर्न होती हैं।

अक्सर, आपने भी देखा होगा कि खाना तीखा होने पर लोग उसे ज़्यादा मात्रा में नहीं खा सकते। इसके, पीछे वजह है मिर्च में मौजूद तत्व। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मिर्च आपको ओवरइटिंग से भी बचाता है।

कुछ वर्ष पहले प्रकाशित एक स्टडी में यह बात कही गयी कि, जो लोग अपने भोजन में मिर्च मिलाकर खाते हैं, उन्हें जल्दी पेट भरा हुआ महसूस होता है। साथ ही, ऐसे लोग बिंज इटिंग जैसी आदतों से भी बच पाते हैं।

मिर्च में पाचक तत्व भी होते हैं। ये एपेटाइट बढ़ाते हैं। साथ ही, अपच या इनडायजेशन जैसी समस्याओं से भी मिर्च बचाती है। इसके अलावा, पेट फूलने या ब्लोटिंग की समस्या से भी मिर्च राहत दिलाती है। यह पेट और आंतों को सही तरीके से काम करने में मदद करती है।

loading...
=>

Related Articles