खेल

डेविस कप: पाकिस्तान पर जीत को सुमित नागल ने किया भारतीय सेना को समर्पित

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान को डेविस कप एशिया ओसनिया जोन ग्रुप एक के पहले राउंड के मुकाबले में 4-0 से पीटकर 2020 क्वालीफायर का टिकट हासिल कर लिया। भारत ने इस तरह पाकिस्तान से डेविस कप में लगातार सातवां मुकाबला जीत लिया। पाकिस्तान पर इस जीत को टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने भारतीय सेना और उनके परिवार को समर्पित किया है।

नूर सुल्तान के नेशनल टेनिस सेंटर के हार्ड कोर्ट पर रामकुमार रामनाथन ने पहले एकल मैच में मोहम्मद शोएब को 6-0, 6-0 से और दूसरे एकल मैच में सुमित नागल ने हुजैफा अब्दुल रहमान को 6-0, 6-2 से हरा कर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई थी। भारत की इस जीत के बाद सुमित नागल ने भारतीय टीम के साथ इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की और भारतीय सेना को अपनी जीत समर्पित की।

सुमित नागल ने तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन लिखा- यह जीत भारतीय सेना और उनके परिवारों को समर्पित, जो अपनी जान की बाजी लगाकर हमारी रक्षा करते हैं। इसके साथ ही नागल ने लिखा- रोमांचक हफ्ता रहा। इससे बेहकर सप्ताह के बारे में नहीं कहा जा सकता। टीम में सभी की परफॉर्मेंस शानदार थी। भारत को सपोर्ट करने के लिए शुक्रिया।

बता दें कि भारत के 4-0 की बढ़त बनाने के बाद पांचवां मैच नहीं खेला गया। भारतीय टीम अब 2020 में 6-7 मार्च को दो बार के चैंपियन क्रोएशिया से क्वॉलिफायर मुकाबला क्रोएशिया की जमीन पर खेलेगी। भारत यदि क्वॉलिफायर जीतता है तो उसके पास डेविस कप फाइनल्स में खेलने का मौका रहेगा। 24 टीमों के क्वॉलिफायर्स की 12 विजेता टीमें उन छह टीमों के साथ फाइनल्स में जुड़ेंगी जो फाइनल्स में जगह बना चुके हैं। इन छह टीमों में 2019 के सेमीफाइनलिस्ट स्पेन, कनाडा, ब्रिटेन, रूस तथा 2020 के वाइल्ड कार्ड फ्रांस और सर्बिया शामिल हैं। हारने वाली 12 टीमें सितम्बर 2020 में विश्व ग्रुप एक मुकाबला खेलने लौटेंगी।

इस जीत के साथ फरवरी 2014 के बाद यह पहला मौका है जब भारत ने मुकाबले के सभी मैच जीते हैं। भारत ने तब चीनी ताइपे को इंदौर में 5-0 से हराया था। अपने शीर्ष खिलाड़ियों ऐसाम उल हक कुरैशी और अकील खान के इस मुकाबले से हट जाने के बाद पाकिस्तान ने एक युवा टीम भारत के खिलाफ उतारी जिसमें उसके खिलाड़ियों के पास कोई अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग नहीं थी और यह टीम चार मैचों में मात्र सात गेम ही जीत सकी। भारत ने यह मुकाबला आसानी से जीता और पाकिस्तान पर डेविस कप के इतिहास में लगातार सातवीं जीत दर्ज की।

loading...
=>

Related Articles