धर्म - अध्यात्म

नहीं चाहते जीवन में आर्थिक तंगी तो वास्तु शास्त्र के अनुसार ध्यान रखें ये खास बातें

अगर घर के पूर्व और उत्तर कोने में वास्तु दोष होता है तो इंसान को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इस दोनों कोने को काफी शुभ माना जाता है और इसी वजह से इन कोनों को वास्तु शास्त्र में काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। इन दोनों कोनों में केवल शुभ चीजों को ही रखना जाता। अगर आपके घर के इन कोनों में किसी भी तरह का वास्तु दोष नहीं होता है तो आप मालामाल बन जाते हैं। वहीं वास्तु दोष होने की स्थिति में आपको धन की हानि होने लग जाती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं होगी आर्थिक तंगी-

तिजोरी को रखें इस दिशा में

शास्त्रों में कुबेर भगवान की दिशा उत्तर बताई गई है, जिसकी वजह से कहा जाता है कि घर में तिजोरी को केवल उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए। उत्तर दिशा में तिजोरी के होने से कुबेर भगवान का वास तिजोरी में हो जाता है और पैसों की तंगी कभी भी इंसान को नहीं होती है।

इस रंग की हो दीवार

आर्थिक तंगी से परेशान लोग अपने घर की दीवार का रंग नीला करवा दें। नीला रंग करवाने से उनकी आर्थिक तंगी एकदम दूर हो जाएगी और जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर घर की उत्तर दिशा वाली दिवारों का रंग नीला होता है, तो आपको पैसों की तंगी जीवन में कभी भी नहीं होती है।

इस दिशा में ही रखें पानी

आप अपने घर में पानी को किस दिशा पर रखते हैं इसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। घर की गलत दिशा में पानी को रखने से पैसों की कमी जीवन में जाती है। इसलिए आप हमेशा अपने घर में पानी भरे हुए बर्तनों को और टंकी को केवल उत्तर दिशा में ही रखें। इस दिशा में पानी को रखने से आप पर लक्ष्मी मां की कृपा बना जाएगी।

पानी की टंकी में रखें ये चीजें

घर की पानी की टंकी के अंदर चांदी का सिक्का, चांदी का कछुआ या फिर शंख रखा जाए तो इसका शुभ प्रभाव आपके जीवन में पड़ता है और आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। वास्तु शास्त्र में इन सभी चीजों को काफी शुभ माना गया है।

इस दिशा में रखें एक्वेरियम

अगर आपके घर में एक्वेरियम है तो आप उसे भूलकर भी अपने सोने वाले कमरे में ना रखें। एक्वेरियम को रखने के लिए सबसे उत्तम स्थान हॉल होता है और इसे हमेश उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए। एक्वेरियम को शुभ माना जाता और घर में एक्वेरियम होने से पैसों में बरकत होती है।

इस दिशा में हो भगवान की मूर्ति

पूजा घर में लक्ष्मी मां और गणेश जी की मूर्ति को हमेशा एक साथ ही रखें और इनकी पूजा भी एक साथ ही करें। इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान रखें की लक्ष्मी मां और गणेश जी की मूर्ति की हमेशा मंदिर की पूर्व-उत्तर कोने में ही रखी जाए।

ऊपर बताए गए उपायों के अलावा आप घर के पूर्व-उत्तर कोने को कभी भी गंदा नहीं होने दें। घर में तुलसी का पौधा केवल उत्तर दिशा में ही रखें।

loading...
=>

Related Articles