खेल

इंग्लैंड के जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में किया वो बड़ा कारनामा जो नहीं कर पाया कोई दूसरा कप्तान

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच अभी दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले के चौथे दिन इंग्लैंड के कप्तान ने वो मुकाम हासिल किया जो कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया है. जो रूट ने इस मुकाबले में दोहरा शतक जड़ा है. जो रूट ने अपने दोहरे शतक के जरिए कई कीर्तिमान अपने नाम किए है.

हैमिल्टन के मैदान पर जो रूट ने 441 गेंदों का सामना करते हुए 226 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 22 चौके और एक छक्का भी लगाया है. रनों के लिहाज से जो रूट की यह दूसरी सबसे बड़ी पारी है जबकि उन्होंने इस पारी में जितनी गेंदों का सामना किया हैं, उससे पहले उन्होंने कभी एक मुकाबले में इतनी गेंदे नहीं खेली है. इस मुकाबले से पहले जो रूट के बल्ले से दो दोहरे शतक आ चुके है

स दोहरे शतक के साथ जो रूट ऐसे पहले विदेशी कप्तान बन गए हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड की धरती पर दोहरा शतक जड़ा हो. इससे पहले तक कोई किसी भी टीम का कप्तान न्यूजीलैंड में दोहरा शतक नहीं लगा पाया है. इतना ही नहीं जो रूट विदेशी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के चौथे कप्तान भी बन गए है.

जो रूट से पहले लियोनार्ड हटन,टेड डेक्स्टर और एलेस्टेयर कुक इंग्लैंड के लिए विदेशी सरजमीं पर दोहरा शतक ठोक चुके है. लियोनार्ड हटन ने सबसे पहले यह कारनामा किया था. उन्होंने 1954 में किंग्स्टन में 205 रनों की पारी खेली थी. जबकि टेड डेक्स्टर ने साल 1962 में कराची में दोहरा शतक लगाया था. वहीं एलेस्टेयर कुक ने पाकिस्तान के खिलाफ अबू धाबी में 2015 में दोहरा शतक ठोका है.

जो रूट का यह दोहरा शतक इसलिए भी महत्वपूर्ण हो क्योंकि जब वो बल्लेबाजी करने आए थे तब इंग्लैंड ने अपने दो विकेट खो दिए थे वो भी 24 रनों के स्कोर पर. जो रूट ने इसके बाद रॉरी बर्न्स के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला और स्कोर को 200 के पार तक पहुंचाया. रॉरी बर्न्स इस मुकाबले में 101 रन बनाकर आउट हुए. वहीं इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज इस मुकाबले में दहाई का आंकड़ भी पार नहीं कर पाए.

बता दें, न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 375 रनों का स्कोर बोर्ड पर टांग दिया था. जबकि इसके बाद जो रूट के दोहरे शतक के दम पर इंग्लैंड इस मुकाबले में 476 रन बनाने में सफल हुई.

loading...
=>

Related Articles