कारोबार

Maruti Suzuki जनवरी से बढ़ाएगी अपनी कारों की कीमत, बताया ये बड़ा कारण

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का कहना है कि वह अगले साल जनवरी से अपनी कारों की कीमत में वृद्धि करेगी. 3 दिसंबर को कंपनी ने कहा कि बढ़ती इनपुट लागत की भरपाई के लिए वह जनवरी से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा रही है. मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि पिछले एक साल में कंपनी की गाड़ियों की लागत पर विभिन्न इनपुट लागतों में बढ़ोतरी का प्रतिकूल असर पड़ा है.

एक बयान में कहा गया है कि जनवरी 2020 में मारुति के विभिन्न मॉडलों में मूल्य वृद्धि के माध्यम से ग्राहकों को अतिरिक्त लागत से गुजरना पड़ेगा.” कंपनी ने कहा कि यह कीमत वृद्धि विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी. वर्तमान में कंपनी की एंट्री-लेवल की छोटी कार ऑल्टो से लेकर प्रीमियम मल्टी परपज व्हीकल XL6 की कीमत 2.89 लाख रुपये से लेकर 11.47 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक है.

हालही के दिनों में मांग की कमी क कारण कंपनी को अपने उत्पादन में भारी कमी करनी पड़ी थी. कंपनी का घटा तिमाही दर तिमाही बढ़ा था. इस मंदी के कारण कंपनी को अपनी कई प्लांट्स पर कुछ दिनों के लिए बंद करना पड़ा था. भारत में मारुति सबसे ज्यादा कर बेचने वाली ऑटो निर्माता है. मारुति की आल्टो, स्विफ्ट, वेगनआर कई कई कारें लोगों मी बेहद लोकप्रिय हैं.

इस साल अगस्त में मारुति सुजुकी ने कहा कि ऑटोमोबाइल उद्योग में जारी मंदी के कारण 3,000 से अधिक अस्थायी कर्मचारियों की नौकरी गई है. कंपनी ने कहा कि अस्थायी श्रमिकों के अनुबंधों को मंदी के कारण नवीनीकृत नहीं किया गया है. बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि ”यह व्यवसाय का एक हिस्सा है, जब मांग बढ़ती है, तबअधिक अनुबंधित श्रमिकों को काम पर रखा जाता है और ऐसे ही कम भी किया जाता है.”

loading...
Loading...

Related Articles