Wednesday, September 30, 2020 at 2:50 AM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को झटका, महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट में दोषी करार

डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाली अमेरिकी कांग्रेस (संसद) की प्रतिनिधि सभा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी कर दी। हाउस इंटेलिजेंस कमेटी की एक माह की मेहनत से तैयार करीब 300 पेज लंबी इस महाभियोग रिपोर्ट में रिपब्लिकन पार्टी से संबंद्ध राष्ट्रपति को अपने पद की शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगने का दोषी ठहराया गया है। यह रिपोर्ट हाउस ज्युडिशियरी कमेटी के लिए तैयार की गई है, जिसके बुधवार से सुनवाई शुरू होने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ट्रंप ने सियासी और व्‍यक्तिगत मकसदों को पूरा करने के लिए ‘राष्ट्रहित’ से समझौता करने और अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2020 के राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद भी मांगी। दूसरी ओर, व्हाइट हाउस ने ज्‍युडिशियरी कमेटी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है।

तीन सौ पन्नों की रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप ने संसदीय गवाहों को सार्वजनिक रूप से धमकी दी, जो संघीय अपराध है। साथ ही डोनाल्‍ड ट्रंप पर महाभियोग की जांच को बाधित करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जांच को आगे भी जारी रखा जाए। रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप को छोड़कर किसी भी राष्ट्रपति ने एक्जीक्यूटिव अधिकारियों को संसद के सामने गवाही नहीं देने का सीधा आदेश नहीं दिया है।

डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से मदद मांगी, जो गैरकानूनी है। बुधवार को कमेटी इस बात की सुनवाई करेगी कि जांच में शामिल सबूत ‘राजद्रोह, घूस या अन्य अपराधों और खराब आचरण’ के आधार पर संवैधानिक रूप से महाभियोग चलाने के मानकों को पूरा करते हैं या नहीं।

loading...
Loading...