नारी व बाल जगतलाइफ स्टाइल

अगर आपको भी है बालों को डाई करने का शौक तो ध्यान दें इस खबर पर हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

क्या आप सफेद बालों को डाई करती हैं? ऐसी कई महिलाएं हैं जो बालों को कलर करने से पहले एक बार भी इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं सोचती होंगी. लेकिन अगर आप बालों को अनजाने में ही डाई करती हैं तो आपको ये खबर पता होनी चाहिए. बालों को डाई करने से आप अनजाने में ही ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को बढ़ावा दे रही हैं. National Institutes of Health द्वारा कराए गए एक हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई कि जो महिलाएं बालों को कलर करने के लिए परमानेंट हेयर डाई या केमिकल हेयर स्ट्रैटनर का इस्तेमाल करती हैं तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इस बारे में….

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं बालों को कलर करने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करती थीं उनमें ब्रेस्ट कैंसर की आशंका ज्यादा पायी गई अपेक्षाकृत उन महिलाओं के जो हेयर डाई का इस्तेमाल नहीं करती थीं. शोधकर्ताओं ने इस स्टडी को 46,709 महिलाओं पर किया. इसमें से हेयर डाई करने वाली 9 प्रतिशत महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पाया गया.

इस अध्ययन में, केमिकल हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को लगभग 30% तक पाया गया. अध्ययन में सामने आया यह नतीजा अफ्रीका और अमेरिका की महिलाओं के लिए वास्तविकता में चिंता का विषय बन सकता है. वो पांच से आठ हफ़्तों के बीच में बालों को कलर करने के लिए परमानेंट हेयर डाई का इस्तेमाल करती हैं. ऐसा करने से उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है. वहीं श्वेत महिलाओं में इसका खतरा 80 फीसदी तक बढ़ जाता है.

loading...
Loading...

Related Articles