लाइफ स्टाइल

पुरुष ध्यान दें इन बातों पर नहीं तो हो सकते हैं इन गंभीर रोगों के शिकार

लोग अक्सर कुछ गलतियां ऐसी कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें आगे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आजकल की भागदौड़ में लोग न तो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं न ही अपनी डाइट पर जिसकी वजह से उन्हें कई बार बीमार भी पड़ना पड़ता है।

रूटीन चेकअप

कई लोग ऐसा ही करते हैं कि अपनी गलती की वजह से उन्हें बाद में बीमारी या फिर किसी वायरस का शिकार होना पड़ता है। अगर लोग बीमार होने के बाद डॉक्टर के पास भी जाते हैं तो कई बार लोग डॉक्टर से भी कई बाते छुपा लेते हैं। जिसकी वजह से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा लोगों को बीमारियों से बचने के लिए या स्वस्थ रहने के लिए रूटीन चेकअप जरूर करवाना चाहिए, जिसमें उनके शरीर में अगर कोई परेशानी होगी तो उसके बारे में पता चल जाता है।

सन्सक्रीम

कई लोग धूम से बचने के लिए सन्सक्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है की सन्सक्रीम के कई तरह के नुकसान भी है और यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

दिल पर दें ध्यान

लोग अक्सर सोचते हैं कि वो अपने माता-पिता या फिर दादा-दादी को दिल की कोई बीमारी न हो या फिर उन्हें हार्ट अटैक न आए। लेकिन जरूरी नहीं की अगर आप उनके लिए सोच रहे हैं कि उन्हें हार्ट अटैक न आए या फिर उन्हें ऐसी कोई दिक्कत न हो तो आप अपने लिए भी इस बात को सोचें। कई बार परिवार में अगर किसी सदस्य को दिल की बीमारी होती है तो वो आपके ऊपर भी हो सकती है इसके लिए आप जागरूक हों और उसकी जांच कराएं।

खराटें

रात में सोने के बाद ज्यादातर लोगों की खराटें लेने की आदत सी बन जाती है। लेकिन आप इसे टालने के बजाए इसपर ध्यान दें। खराटें का सीधा असर आपके दिल से होता है। खराटें लेते समय कुछ सेकेंड के लिए आपकी सांसे भी रूक सकती है।

बार-बार बाथरूम जाना

आप दिन में कितनी बार बाथरूम जाते हैं? अगर आप दिन में करीब 8 बार या फिर रात में करीब 2 बार जा रहे हैं तो आपके शरीर में किसी तरह की दिक्कत हो सकती है। लोग अक्सर ज्यादा बार बाथरूम जाने की बात को नजरअंदाज करने की कोशिश करते हैं लेकिन आपको इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। अगर आप इसे नजरअंदाज करेंगे तो हो सकता है आप किसी बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

फल-हरी सब्जियों का सेवन

बहुत ही कम लोग होते हैं जो फल और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करते हैं। लेकिन डॉक्टर भी कहते हैं की फल औऱ हरी सब्जियों से आप दिल भी स्वस्थ रहता है। अगर आप फल और सब्जियां का सेवन नहीं कर रहे तो आप कोशिश करें की आपको इन सब्जियों और फलों का सेवन करें जिससे की आपका दिल भी स्वस्थ रहे। इससे आपका शुगर लेवल भी ठीक रहता है।

अगर आप फल और हरी सब्जियों से दूर भागने का काम करेंगे तो आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

शराब की लत खराब

कई लोगों को शौक होता है की वो शराब पीएं और सिगरेट का सेवन करें। लेकिन ये आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। अक्सर पुरुष महिलाओं से ज्यादा इस बात के शौकीन होते हैं। लेकिन उन्हें इस बात का पता होना चाहिए की वो इस लत से जल्दी अस्वस्थ हो सकते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles