कारोबार

SBI डेबिट ​कार्ड धारको के लिए जरूरी खबर, तुरंत क​र ले ये ​काम

अगर आपका भारतीय स्टेट बैंक में खाता है या फिर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए खबर जरूरी है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक State Bank of India ने सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। दरअसल कि 31 दिसंबर 2019 तक एसबीआई सभी मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों ( डेबिट ​कार्ड ) को डीएक्टिवेट करने का प्रस्ताव दिया है। अगर आप अब भी भारतीय स्टेट बैंक के मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम-कम-डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये 31 दिसंबर के बाद बेकार हो जाएंगे। बैंक इन्हें डीएक्टिवेट कर देगा। भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट के जरिये बैंक ने बताया कि 31 दिसंबर, 2019 तक उसका सभी मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों को डीएक्टिवेट करने का प्रस्ताव है। फिर चाहे कार्ड की वैलिडिटी अवधि कुछ भी हो। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, एसबीआई ने अपने ग्राहकों के सभी मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों को ईएमवी चिप और पिन आधारित कार्डों से बदल दिया है।

भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि ‘ 31 दिसंबर, 2019 तक मैग्नेटिक स्‍ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को बदलकर इससे सुरक्षित ईएमवी चिप वाला कार्ड और पिन आधारित एसबीआई डेबिट कार्ड लेने के लिए अपने होम ब्रांच में अप्लाई करें।’ बैंक की ओर से आगे कहा गया कि गारंटीड ऑथेंटिसिटी, ऑनलाइन पेमेंट के लिए पहले से अधिक सुरक्षित और फर्जीवाड़े से खुद को सुरक्षा प्रदान करें। इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया है कि कार्ड रिप्लेसमेंट फ्री ऑफ कॉस्ट है और यह ऑनलाइन या आपके होम ब्रांच में उपलब्ध है. यानी बिना कोई पैसा खर्च किए कार्ड बदला जा सकता है।

इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया है कि कार्ड रिप्लेसमेंट फ्री ऑफ कॉस्ट है और यह ऑनलाइन या आपके होम ब्रांच में उपलब्ध है। यानी बिना कोई पैसा खर्च किए कार्ड बदला जा सकता है। इसके अलावा आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के कुछ दिनों के भीतर रजिस्टर्ड एड्रेस पर कार्ड भेज दिया जाएगा। कार्ड के ऑनलाइन रिक्वेस्ट के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है।

loading...
Loading...

Related Articles