धर्म - अध्यात्म

लाना चाहते हैं अपने जीवन में सुधार तो इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली.चाणक्य एक महान राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री थे. उनके द्वारा उस समय कही गई बातें वर्तमान जीवन में भी बेहद महत्वपूर्ण हैं. चाणक्य ने अपनी नीतियों से चंद्रगुप्त मौर्य को मगध का सम्राट बना दिया था. चाणक्य की कही बातों से जीवन में संघर्ष करके आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है. हालांकि, उनकी शिक्षाएं केवल अर्थशास्त्र और राजनीति से संबंधित नहीं हैं. चाणक्य नीतियों को वास्तव में वर्तमान जीवन में आपको दोस्तों को चुनते समय, अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करते समय और किसी पर अपना भरोसा रखने के दौरान हमेशा याद रखना चाहिए.

1. एक व्यक्ति तब तक एक स्वस्थ और परेशानी मुक्त जीवन जी सकता है जब तक कि वह अपने जीवन में इन 4 जहरों से नहीं मिलता है: आधा ज्ञान, पाचन समस्याएं, जड़ों को भूल जाना, कम उम्र की महिलाओं के लिए वासना रखना.

2. एक बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी अपनी आर्थिक तंगी की चर्चा नहीं करता है. यदि आप किसी वित्तीय नुकसान से गुजर रहे हैं, तो इस समस्या को अपने अंदर रखें, किसी से साझा न करें.

3. उन लोगों से बचें जो आपके सामने मीठी बातें करते हैं, लेकिन आपकी पीठ के पीछे आपको बर्बाद करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वह दूध के साथ जहर के घड़े की तरह हैं.

4. कभी भी एक कविता, आधी कविता, या एक चौथाई या एक अक्षर सीखे बिना एक दिन भी नहीं रहना चाहिए.

5. अपनी सबसे बड़ी योजनाओं को हमेशा गुप्त रखें. सबसे सरल सुझाव यह है कि बहुत ध्यान आकर्षित किए बिना कार्य को जारी रखा जाए.

6. मोह सबसे बड़ी बीमारी है, लालच व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है, गुस्सा अंतहीन आग है और सभी चीजों के बीच, ज्ञान सर्वोच्च है.

7. आपको सीखने, व्यापार में बातचीत करने और भोजन करने के दौरान बेशर्म होना चाहिए.

loading...
Loading...

Related Articles