Main Sliderअंतरराष्ट्रीय

भारत ने बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए भेजी राहत सामग्री

ढाका। भारत ने बांग्लादेश में म्यांमार से आए रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों के लिए राहत सामग्री भेजी है। पड़ोसी बौद्ध बहुल देश म्यांमार में जातीय हिंसा के बाद रोहिंग्या मुस्लिम बड़ी तादाद में बांग्लादेश में पलायन कर शरण लिए हुए है। बांग्लादेश उस मुद्दे पर भारत से मदद मांगा था। जिसके कुछ दिन बाद भारत की ओर से सहायता भेजी जा रही है। दिल्ली में बांग्लादेश के उच्चायुक्त सैयद मुआज्जम अली ने पिछले हफ्ते विदेश सचिव एस जयशंकर से मुलाकात कर रोहिंग्याओं के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की थी।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक बांग्लादेश में बड़ी तादाद में आ रहे शरणार्थियों के चलते उपजे मानवीय संकट के जवाब में भारत सरकार ने बांग्लादेश की सहायता करने का फैसला किया है। इसमें कहा गया कि राहत सामग्री में प्रभावित लोगों के लिए तुरंत आवश्यक सामग्री जैसे कि चावल, दाल, चीनी, नमक, खाद्य तेल, चाय, नूडल्स, बिस्कुट, मच्छरदानी इत्यादि शामिल हैं।

जानकारों के मुताबिक भारत सरकार के इस फैसले से म्यंमार से भागे हुए रोहिंग्या शरणार्थियों को भारत आने से रोका जा सकेगा। भारतीय अधिकारी मान रहे हैं कि अगर इन शरणार्थियों को खाने पीने की रसद पर्याप्त मात्रा में बांग्लादेश में ही मिलती रहे तो इनका पलायन भारत की तरफ नहीं होगा। भारत में पहले से ही हजारों रोहिंग्या शरणार्थी रह रहे हैं।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com