भोजपुर

पैक्स बूथ नही तो वोट नही के नारों के साथ देवचन्दा के मतदाताओ ने लिया वोट बहिष्कार का निर्णय

पैक्स बूथ नही तो वोट नही के नारों के साथ देवचन्दा के मतदाताओ ने लिया वोट बहिष्कार का निर्णयआरा(डिम्पल राय)। भोजपुर जिले के पीरो प्रखंड के तिलाठ पंचायत अंतर्गत देवचन्दा गाँव के सभी पैक्स मतदाताओ ने एक स्वर में पैक्स बूथ नही तो वोट नही का नारा देते हुए वोट का बहिष्कार कर दिया है। बहिष्कार कर रहे मतदाताओ का आरोप है कि देवचन्दा गांव मे पहले पैक्स चुनाव के लिये मतदान होता था। जो 2001 के नए परिसीमन के बाद बिना किसी नोटिफिकेशन के ही देवचन्दा गांव से पैक्स के बूथ को हटा कर तिलाठ गांव में कर दिया गया ।

उसी समय से वहां के दबंग लोग अपनी दबंगई दिखा वोट देने से वंचित करते आ रहे है। एक तरफ जहा सरकार मताधिकार के लिए जागरूक करने में लाखों-करोड़ों रुपये खर्च कर रही है तो वही दूसरी तरफ जिला प्रशासन की लापरवाही और कुछ सफेद पोशों के सह पर हमारे गाँव से मतदान केंद्र को हटा कर हमलोगों को वोट से बंचित कर दिया गया है। मतदाताओं का आरोप है कि निवर्तमान पैक्स अध्यक्ष के मिली भगत से बिना किसी सूचना और नोटिफिकेशन के ही एकाएक बूथ को देवचन्दा गांव से हटा कर तिलाठ कर दिया गया जो देवचन्दा गाँव से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर है। जबकि देवचन्दा गाँव मे अभी कुल 300 के लगभग मतदाता है। जिन्होंने इस बार दबंग लोगो के भय से वोट बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। मतदाता बताते हैं कि उस समस्या से जिला प्रशासन एवं सरकार के प्रतिनिधियों को कई बार अवगत कराया गया है।

पिछले पैक्स चुनाव से पहले सड़क जाम भी किया गया था मगर आश्वाशन के अलावा अब तक सम्बंधित अधिकारियों की तरफ से कोई पहल नही किया गया है। आगे देवचन्दा गाँव के ग्रामीण बताते हैं कि हमारे गांव देवचन्दा मे पैक्स गोदाम और पैक्स का जमीन भी आवंटित है फिर भी यहां से मतदान केंद्र को हटा कर इतनी दूर तिलाठ गांव में कर दिया गया। विदित हो कि तिलाठ पंचायत में कुल तीन गाँव देवचन्दा, तिलाठ और मोहन टोला है। तिलाठ पंचायत में सियाराम राय तीसरी बार पैक्स के उम्मीदवार है। जो विगत दो बार से लगातार पैक्स के अध्यक्ष है।

loading...
Loading...

Related Articles