लाइफ स्टाइल

सर्दी से बचने के लिए करें ये उपाय, नहीं होंगी बीमारियां

देश के कई राज्यों में सर्दी ने भयानक रुप ले लिया है। लोग ठंड का सितम झेल रहे हैं। साथ ही बढ़ती ठंड आयदिन नया रिकॉर्ड कायम कर रही है। ठंड ने अभी तक कईयों को अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसे में ये जरुरी हो गया है कि आप ठंड से बचने के लिए बेहतर तरीकों को अपनाएं। सर्दी को इग्नोर करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप ठंड से बच सकते हैं।

पहनें गर्म कपड़े

ठंड में सर्दी लगने पर आपको सर्दी, जुकाम और बुखार जल्दी हो सकता है । ऐसे में जरूरी है कि आप ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें। अपने शरीर को गर्म कपड़ों से अच्छे से ढक कर ही ठंड में बाहर जाएं। गर्म कपड़े पहननें से आपके शरीर को ठंडी हवा कम लगेगी और आप बीमार होने से बच सकेंगे।

भूखे पेट न रहे

सर्दी में घर से बाहर निकलने से पहले कुछ खाकर ही बाहर निकलें। ठंड में खाली पेट बाहर निकलना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि खाली पेट ठंड का असर जल्दी होता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए घर से निकलने से पहले अपना नाश्ता या खाना खाकर ही निकलें।

खाने में लें पौष्टिक आहार

वहीं ठंड में अपने खाने में पौष्टिक आहार को जरुर शामिल करें। क्योंकि पौष्टिक आहार शामिल करने से आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी जो आपको सर्दी से बचाएगा। अपने खाने में मोटो अनाज (मक्का, बाजारा, चना से बनी रोटी) को शामिल करें। ये आपके शरीर को ऊर्जा और गर्माहट देगा।

खाने में शामिल करें फाइबर युक्त सब्जियां

वहीं ठंड में खाने में फाइबर युक्त सब्जियां शामिल करने से भी आपको ठंड से राहत मिल सकती है। फाइबर युक्त सब्जियां आपके शरीर को गर्माहट देगी और इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक बना रहेगा।

हेलमेट

शरीर में ठंड हवा लगने से शरीर सुन्न हो जाता है। ऐसे में जरुरी है कि अपने शरीर को ढक कर रखें। वहीं अगर आप स्कूटी या बाइक चलाते हैं तो ड्राइव करते वक्त आपके गले और सर पर ठंडी हवा लग सकती है। इसलिए ये बेहद जरुरी है कि बाइक या स्कूटी ड्राइव करते वक्त हेलमेट और गले को कपड़े से ढक कर रखें। बाइक पर हवा सीधी लगती है, ऐसे में बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

loading...
Loading...

Related Articles