मध्य प्रदेशराष्ट्रीय

मैदानी अनुभव से सरकार को लाभान्वित करें उद्योग और व्यवसाय: मुख्यमंत्री कमल नाथ

भोपाल : मुख्यमंत्री कमल नाथ ने व्यापार और उद्योग सहित अन्य व्यावसायिक गतिविधियों से जुड़े लोगों से कहा है कि वे अपने मैदानी अनुभव से सरकार को लाभान्वित करें जिससे प्रदेश को विकास की नई ऊंचाईयों पर ले जाया जा सके। श्री कमल नाथ आज मिंटो हॉल में ‘कैप्टन ऑफ इंडस्ट्रीज अवार्ड’ समारोह को संबोधित कर रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में योग्यता की कमी नहीं है आवश्यकता इस बात की है कि हम उन्हें कैसे सहयोग दें और प्रोत्साहित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के पास मैदानी अनुभव उद्योग, व्यापार के क्षेत्र में अपेक्षाकृत कम है। इसलिए यह जरूरी है कि इस क्षेत्र के लोग अपने अनुभव राज्य सरकार से साझा करें जिससे प्रदेश को लाभ हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर क्षेत्र में निरंतर परिवर्तन हो रहे हैं। लोगों की आशाएँ और अपेक्षाएँ भी बढ़ रही हैं। समय के साथ बदलावों को अपनाते हुए हर क्षेत्र में हमें लोगों की उम्मीदों के मुताबिक सुविधाएँ उपलब्ध करवाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, आईटी, चिकित्सा सहित विभिन्न क्षेत्रों में आज से पाँच साल पहले की स्थिति से बिल्कुल अलग स्थिति है। पहले शिक्षा दिलाने के लिए संस्थान की आवश्यकता होती थी लेकिन आज हॉर्वर्ड जैसी यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन एजुकेशन सुविधा उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश संभावनाओं से भरा हुआ प्रदेश है लेकिन देश में हमारी गिनती पिछड़े राज्यों में होती है। हमें अपनी इस पहचान को समाप्त कर एक नई पहचान बनाना है। हमारा प्रयास है कि हमारे प्रदेश की तुलना अग्रणी राज्यों के साथ हो। हमारा एक नया प्रोफाइल बने, जो न केवल अपने देश में बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आकर्षण का केन्द्र हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक नई सोच और व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ सरकार और लोगों के सहयोग से हम अपने प्रदेश के प्रोफाइल को बदल सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ाना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे हमारी अर्थ-व्यवस्था में सुधार आता है, लोगों की क्रय शक्ति बढ़ती है और व्यापार-व्यवसाय में वृद्धि होती है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए सेवा क्षेत्र के साथ-साथ पर्यटन पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बतलाई। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर चिकित्सा, शिक्षा एवं निर्माण के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियाँ हासिल करने वाले होम्योपैथी डॉ. ए.के. द्विवेदी, डॉ. अर्पित मार्डन, चंचल सोनी, मनमोहन कांत समाधिया, नहारु खान, निशांत वत्स, डॉ. प्रमोद पी. नीमा, प्रवीण दरयानी, रमेश अग्रवाल, रमनवीर सिंह अरोरा, डॉ. सतिंदर कौर सलूजा, सिद्धांत जोशी, सुधीर कुमार अग्रवाल एवं डॉ. रमेश छावरी को केप्टन ऑफ इंडस्ट्री अवार्ड प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने काफी टेबल बुक मेन ऑफ मिटल का लोकार्पण किया। ।

loading...
Loading...

Related Articles