Main Sliderखेल

पद्म भूषण के लिए नामित हुए एमएस धोनी

नई दिल्ली। भारत के तीसरे सबसे बड़े सम्मान के लिए बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नामित किया है। बीसीसीआई ने बयान जारी करके कहा है कि पद्म भूषण सम्मान के लिए सिर्फ एक नाम भेजा गया है। ये नाम महेंद्र सिंह धोनी का है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि बीसीसीआई ने यह फैसला लेते हुए कोई मतभेद नही व्यक्त किया। धोनी भारतीय क्रिकेट के सितारे हैं, उन्होनें 2011 का विश्वकप और टी-20 2007 का विश्वकप भारत के नाम किया है। इस समय धोनी से अच्छा कोई विकल्प नहीं है।

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इससे पहले भी पद्म श्री, खेल रत्ना और अर्जुन अवार्ड मिल चुका है। अगर इस बार पद्म भूषण के लिए धोनी का नाम फाइनल होता है तो धोनी यह अवार्ड पाने वाले 11वें क्रिकेटर होंगे। धोनी से पहले ये अवार्ड सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, चंदू बोर्ड समेत अन्य खिलाड़ी पा चुके हैं।

महेंद्र सिंह धोनी वनडे क्रिकेट के बादशाह हैं। धोनी ने अब तक कुल 302 मैचों में 9737 रन बनाये हैं। इनका वनडे मैचों का औसत 54.34 है। महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे मैच में 212 छक्के लगाये हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में अर्धशतक जड़ने के साथ ही धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 फिफ्टी वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए थे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने इस आंकड़े को छुआ है। धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बनाने वाले 14वें बल्लेबाज हैं।

loading...
Loading...

Related Articles