उत्तराखंड

छपाक का असर: उत्तराखंड सरकार कर रही है मदद की घोषणा

देहरादून। एसिड अटैक पीड़िताओं के लिए एक बड़ा फैसला करते हुए उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने इस तरह की घटना की पीड़िताओं को पेंशन देने की घोषणा की है। हाल ही में एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन पर बनी फिल्म ‘छपाक’ से प्रेरित होकर उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश की एसिड अटैक विक्टिम्स को 7 से 10 हजार रुपये तक की पेंशन देने का प्रस्ताव बताया है।

प्रदेश में ऐसे हमलों के बाद उससे उबरने का प्रयास कर रहे और नए सिरे से अपना जीवन शुरू कर रहे पीड़ितों को पेंशन देने की योजना तैयार की है। प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने रविवार को यहां बताया कि उनके विभाग ने इस आशय का प्रस्ताव तैयार कर लिया है जिसे जल्द ही राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा। उत्तराखंड सरकार के इस बेहद खास निर्णय पर छपाक की निर्देशक मेघना गुलजार ने ट्वीट करके लिखा कि मूवी बनाने का उद्देश्य यहीं था।

जीवन निर्वाह करने को मिलेगी मदद
उन्होंने बताया कि प्रदेश में एसिड अटैक का शिकार हुए कई लोग फिलहाल हरिद्वार, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में रह रहे हैं। मंत्री ने बताया कि ऐसी महिलाओं को 7,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये मासिक पेंशन देने का प्रस्ताव है ताकि वे गरिमापूर्ण तरीके से अपने जीवन का निर्वाह कर सकें।

loading...
Loading...

Related Articles