लाइफ स्टाइल

अगर आता है मसूड़ों से खून तो जरूर अपनाएं ये नुस्खे

एक  बड़ी ही कॉमन एड है, जिसमें कोई सेब को अपने दांतों से काटे और सेब पर खून दिखे… यह समस्या है मसूड़ों से खून आने की. या कभी ऐसा भी हो सकता है कि आप अपने किसी दोस्त या दोस्तों के साथ मजे कर रहे हों और कोई आपसे कहे कि आपके दांतों से या मसूड़ों से खून आ रहा है. यह शर्मिंदा करनी वाली स्थिति हो सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए या तो आप डेंटिस्ट के पास जा सकते हैं जो आपको दवाएं या कुछ दे सकता है. या फिर घर पर ही कुछ नुस्खु अपनाकर इस समस्या से बच सकते हैं.

मसूड़ों से खून आने पर अपनाएं ये नुस्खे | Home Remedies For Bleeding Gums

डॉक्टर वसंत लाद द्वारा लिखी किताब द कम्प्लीट बुक ऑफ़ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज में ऐसे कुछ नुस्खे हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिला सके हैं. यहां पेश हैं कुछ नुस्खे-

  • त्रिफला की चाय पीने से मसूड़ों से खून निकलने की समस्या कम हो सकती है. त्रिफला में एस्ट्रिजेंट प्रोपर्टी होती हैं जो मसूड़ों से खून की समस्या को दूर कर सकती है.
  • एक कम संतरे का जूस और आधा चम्मच प्राकृतिक शुगर, एक चुटकी जीरा भी इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है.
  • एक ग्लास नींबू का पानी पीने से आप मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोक सकते हैं.
  • कच्चा सेब मसूड़ों से खून निकलने की समस्या में फायदेमंद हो सकता है. खाने के आधे घंटे बाद एक कच्चा सेब खाने से दांत साफ होते हैं और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. आप चाहें तो नाशपाती भी खा सकते हैं.
  • दिन में दो से तीन बार रसबैरी खाएं. ध्यान रखें कि आप इन्हें खाली पेट खाएं. इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें डेयरी प्रोडक्टस के साथ न लें.

इन नुस्खों के अलावा नारियल के तेल से अपने मसूड़ों की मसाज करें. इससे आपके दांत और मसूड़े मजबूत होंगे. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से अपने दांतों को ब्रश करें. खास तौर पर तब जब आपने कुछ मीठा खाया हो. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप ब्रश आराम से करें, दांतो को ब्रश से मसल मसल कर साफ न करें. हाथों का दबाव कम ड़ालें. दही, ग्रीन टी, सोया, लहसून जैसे खाने से आप अपने दांतों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button