Thursday, October 1, 2020 at 7:25 AM

UPTET 2019 Answer Key आज आपत्ति दर्ज कराने का अंतिम दिन

नई दिल्ली। UPTET 2019 Answer Key: उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2019 की आसंर की पर आपत्ति जाहिर करने की आज यानी 17 जनवरी को आखिरी तारीख है। ऐस उम्मीदवार जिन्हें इस परीक्षा की आंसर की से कोई आपत्ति है तो वह आज शाम तक अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं। यह परीक्षा 8 जनवरी 2020 को आयोजित हुई थी।

ऐसे उम्मीदवार जिन्हें इस परीक्षा की आसंर की से किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो वह 500 रुपये की प्रोससिंग फीस से रिचेकिंग करा सकते हैं। यदि बोर्ड ने आपके चालान को स्वीकर लिया थो आपकी जरिये सब्मिट की गई फीस वापस मिल जाएगी। बता दें कि परीक्षा की फाइनल आंसर की 31 जनवरी 2020 को जारी की जाएगी।

कैसे दर्ज कराएं आपत्ति

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको  होमपेज पर पहुंच कर U.P. Teacher Eligibility Test कॉलम पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको UPTET answer key objections पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको Fill Answer Key Objection For Questions लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसे करने के बाद आपको अपनी लॉगन आइडी और पासवर्ड डालना होगा।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 में शामिल होने वालों की ओएमआर शीट का मूल्यांकन होने जा रहा है। इसमें उन अभ्यर्थियों के ओएमआर का मूल्यांकन नहीं होगा, जिन्होंने एनआइओएस से डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त किया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय जल्द ही परीक्षा समिति में इस प्रस्ताव का अनुमोदन कराकर ऐसे अभ्यर्थियों को बाहर का रास्ता दिखाएगा।

प्रशिक्षण प्रमाणपत्र लगाकर आवेदन किया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद यानी एनसीटीई की नियमावली में सिर्फ शिक्षामित्रों को ही पत्रचार के माध्यम से डीएलएड मान्य है, इसके सिवा नियमावली में अन्य पत्रचार के डीएलएड मान्य नहीं है, ऐसे में एनआइओएस के डीएलएड अभ्यर्थियों की ओएमआर का मूल्यांकन नहीं कराया जाएगा।

loading...
Loading...