धर्म - अध्यात्म

मंगलवार के दिन करें ये उपाय, महालक्ष्मी दोनों हाथों से बरसाएगी धन

मंगलवार को नमक का उपाय धन लाभ के लिहाज से बेहद खास महत्व का माना गया है। नमक हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व रखता है। भोजन में से यदि नमक निकाल दिया जाए तो ये बेस्वाद हो जाता है। कई लोगों के लिए नमक वरदान है तो जिन्हें इससे परहेज होता है वो इसे खाने से बचते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक का ज्योतिष शास्त्र में भी बहुत महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक चंद्र और शुक्र का प्रतीक माना जाता है, कई ज्योतिषी इसे राहु का प्रतीक भी मानते हैं। नमक से कई उपाय किए जाते हैं जो ग्रह दशाओं को सुधारने में काम आते हैं।

नमक से करें ये उपाय

घर में यदि नकारात्मक शक्तियों का वास हो गया हो तो ऐसे निवास स्थान में कभी लक्ष्मी नहीं रुकती। ऐसे लोगों के जीवन में अंधकार छा जाता है साथ ही धन की कमी भी हो जाती है।

काले नमक का उपाय

इस उपाय के लिए आपको साबुत काला नमक लेकर लाल कपड़े में बाधंना है और अपने घर के किसी कोने में रख देना है। इस उपाय के बाद आपके घर से सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी और धन का आगमन होगा।

समुद्री नमक का उपाय

गुरुवार को छोड़कर सप्ताह के किसी भी दिन ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको घर में पोछा लगाते वक्त उसके पानी में समुद्री या खड़ा नमक डालना है। इस उपाय से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है, वातावरण की पवित्रता बढ़ती है साथ ही लक्ष्मी प्राप्ति के मार्ग खुल जाते हैं। आप यदि व्यवसायी हैं तो ये उपाय आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि ये आपके घर आ रहे धन में बरक्कत करता है।

कांच के गिलास का उपाय

कांच के गिलास में पानी और नमक मिलाकर घर की उत्तर पूर्व दिशा में रख दें और उसके पीछे लाल रंग का कोई बल्ब लगा दें या फिर लाल रंग का कोई शीशा रख दें। यदि कभी उस गिलास में पानी सूख जाए तो उसे पुन: भर दें। इस उपाय को करने से धन संबंधी कोई परेशानी नहीं आती। कटोरी और नमक का उपाय समुद्री नमक से भरी एक कांच की कटोरी को अपने बाथरूम में रख दें और हर महीने कटोरी का नमक बदलें ऐसा करने के कुछ दिनों बाद ही आप महसूस करेंगे कि आपके घर धन की बरक्कत हो रही है और आय के नए स्त्रोत बन रहे हैं।

कटोरी और नमक का उपाय

समुद्री नमक से भरी एक कांच की कटोरी को अपने बाथरूम में रख दें और हर महीने कटोरी का नमक बदलें ऐसा करने के कुछ दिनों बाद ही आप महसूस करेंगे कि आपके घर धन की बरक्कत हो रही है और आय के नए स्त्रोत बन रहे हैं।

शीशे की बोतल में नमक

नमक और शीशा दोनों ही राहु के कारक हैं इसलिए यदि शीशे की बोतल में नमक भरकर घर के किसी कोने में रख दिया जाए तो घर में कभी पैसे की कमी नहीं होती। शत्रु भी कभी सिर नहीं उठाते। राहु ग्रह आपके अनुकूल होता है जिससे ग्रह क्लेश जैसी परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं।

मंगलवार को क्या ना करें?

लोहे और स्टील के बर्तन में ना रखें नमक नमक चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधित्व करता है। नमक को यदि किसी लोहे या स्टील के बर्तन में रख दें तो इससे चंद्र और शनि का मिलन होता है यानि नमक चंद्रमा और लोहा शनि। ये रोग और शोक का कारण बनता है और इससे धन हानि भी होती है अर्थात घर में कभी भी नमक किसी लोहे या स्टील के धातु में ना रखें। नमक को सदैव प्लास्टिक के बर्तन में रखें।

नमक को गिरने से बचाएं

नमक का गिरना अच्छा नहीं माना जाता। सिर्फ भारत में ही नहीं यूक्रेन और रोमानिया जैसे देशों में भी नमक गिरना अशुभ माना जाता है। इन देशों में इसे विवाद का सूचक माना जाता है। नमक के गिरने से चंद्रमा और शुक्र दोनों कमजोर हो जाते हैं।

भोजन पकाते वक्त चखें नहीं

हिंदू शास्त्रों के अनुसार भोजन पकाते समय चखने से उसकी पवित्रता कम हो जाती है। सिर्फ शास्त्र ही नहीं ज्योतिष में भी इसे बुरा माना जाता है। ऐसा माना गया है कि भोजन को पकाते वक्त चखने की वजह से घर में दरिद्रता आती है। और जिस घर में दरिद्रता का वास होता है वहां लक्ष्मी का आगमन कभी नहीं होता या अगर घर में लक्ष्मी है भी तो वो दूर चली जाती है।

loading...
Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com