खेल

10 विकेटों के करारी हार के बदले, 36 रनों से जीता भारत

नई दिल्ली। भारत ने शुक्रवार को यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया। भारत को पहले वनडे में आस्ट्रेलिया के हाथों 10 विकेटों के करारी हार का सामना करना पड़ा था और अब उसने दूसरा वनडे जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा और निणार्यक वनडे रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा।

लोकेश राहुल को उनकी शानदारी पारी के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला। भारत ने अपने तीन बल्लेबाजों के अर्धशतकों की मदद से 50 ओवरों में छह विकेट पर 340 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर आस्ट्रेलिया को 49.1 ओवरों में 304 रनों पर आलआउट कर 36 रनों से मैच जीत लिया।

शिखर धवन- भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने पिछले मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे। उन्होंने अपनी यह फॉर्म यहां भी बरकरार रखी और 96 रनों की शानदार पारी। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़कर भारत को मजबूत शुरुआत दी। हालांकि धवन दुर्भाग्यशाली रहे और मात्र 4 चार रन से अपना शतक बनाने से चूक गए। उन्हें केन रिचर्डसन ने शतक पूरा नहीं करने दिया। उन्होंने मिशेल स्टार्क को कैच थमाया। धवन ने 90 गेंदों की पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया।

विराट कोहली- भारत के कप्तान विराट कोहली ने पूरे मैच में एक चैम्पियन खिलाड़ी की तरह बर्ताव किया। कहीं वो एक सपोर्ट रोल में दिखे तो कहीं उन्होंने आगे बढ़कर बल्लेबाजी की। उन्होंने 76 गेंदों पर 78 रनों की आकर्षक पारी खेली। कोहली भी शिखर धवन की तरह दुर्भाग्यशाली रहे और शतक से चूक गए। उन्हें एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने अपना शिकार बनाया।

केएल राहुल- मैच में इस बार पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे केएल राहुल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और मात्र 52 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के की मदद से 80 रन बनाए। राहुल तब बल्लेबाजी करने उतरे जब भारतीय पारी के 17 ओवर बचे थे, लेकिन बावजूद इसके उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और जमकर रन बटोरे। उन्होंने ऐसे समय में रन बटोरे जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।

कुलदीप यादव-चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने मैच में दो विकेट चटकाए लेकिन जिस वक्त पर उन्होंने विकेट लिए वो बहुत ही महत्वपूर्ण था। जीत की तरफ बढ़ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को कुलदीप ने 38वें ओवर में दो बड़े झटके दिए। उन्होंने सबसे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी को 18 रन पर कैच आउट करवाया और इसके बाद उसी ओवर में शतक के करीब खड़े स्टीव स्मिथ को 98 रन पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। ऑस्ट्रेलिया इन दो झटकों से कभी उभर ही नहीं पाया।

रवीन्द्र जडेजा-अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे आलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने एक बार फिर से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। जडेजा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों में नाबाद 20 रन बनाए और उसके बाद गेंदबाजी में भी आरोन फिंच और मार्नस लाबुशाने को अहम विकेट अपने नाम किया।

loading...
Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com