छत्तीसगढ़राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ की संस्कृति,पर्व एवं स्वाभिमान की रक्षा करने में कामयाब हुए : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

हमें सीख स्वामी विवेकानंद ने दी

छत्तीसगढ़ /बलौदाबाजार// सुशील त्रिपाठी (तरुण मित्र ) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोकवाणी के छठवी कड़ी में एक साल के कार्यों का लेखा-जोखा सार रूप में राज्य की जनता के सामने रखा। मनखे मनखे में विश्वास हमारे सरकार का एक ही ध्येय वाक्य था कि हमारे कार्यो को जनता का समर्थन व आशीर्वाद मिला है, जिस कारण हमारी सफलता में पूरे प्रदेशवासियों का भी योगदान है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार साल भर में शिक्षा,स्वास्थ्य व ग्रामीण विकास के बुनियादी सुविधाओं पर कार्य कर रही है, जिसके अब हमें बेहतर परिणाम मिल रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं का जिक्र किया जिसमें मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लीनिक ,साथ ही जनवरी से शुरू किये गए मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना और डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना की चर्चा किये जिसके अंतर्गत 20 लाख रुपया तक उपचार की सुविधा देने वाला देश का पहला राज्य छत्तीसगढ़ बना है। नरवा,गरवा, घुरवा, बाड़ी को पूरे देश मे सराहा गया है तथा अन्य राज्य इसे अपनाने लगे हैं। इसका परिणाम यह है कि छत्तीसगढ़ को पंचायत ग्रामीण विकास की योजनाओं के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त हो रहे। युवा दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ के सभी युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मानवता के सेवा ही असली सेवा है ।यही सीख हमें स्वामी विवेकानंद ने दिए है। युवाओं को इसके लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए। रामकृष्ण मिशन नारायणपुर, रायपुर के सेवा कार्यो को याद दिलाया व मिशन को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा स्वामी विवेकानंद अपने पिता जी के साथ जीवन का 2 वर्ष रायपुर में बिताए थे। उस घर को सरंक्षित कर एक म्यूजियम बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। साथ ही इस वर्ष छत्तीसगढ़ के युवा तरुणाई के लिये युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी को बलौदाबाजार सहित जिले के ग्रामीणों ने बड़ी दिलचस्पी के साथ सुना। रेडियो वार्ता की यह छठवीं कड़ी राज्य सरकार की एक साल की उपलब्धियों पर आधारित था। लोगों नें वार्ता सुनने के बाद अपनी प्रतिक्रिया में एक बरस के कार्यकाल की उपलब्धियों को राज्य की तरक्की के लिए मील का पत्थर बताया है। स्थानीय जिला ग्रंथालय में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं ने सामूहिक रूप से रेडियो वार्ता सुनकर इसे काफी ज्ञानवर्धक और उपयोगी बताया है नगर की नागरिक ऋतु वर्मा ग्राम गैतरा ने कहा कि नरवा गरवा घुरवा बाड़ी के विकास लिए किये जा रहे कार्य बेहद सहरानीय है।इससे निश्चित ही गाँव के किसानों को फायदा होगा। बलौदाबाजार निवासी भुनेश्वर पटेल ने कहा कि सरकार एक साल ने छत्तीसगढ़ीयों को एक अलग पहचान दिया है। लोग अब छत्तीसगढ़िया होने पर गर्व महसूस करते है। युवा महोत्सव व राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव देश मे एक मिसाल बन के उभरा है। सरकार को इसके लिए धन्यवाद देते है। बलौदाबाजार नगर के वरिष्ठ नागरिक एम एम पाध्ये ने सरकार के एक साल के कामकाज के बारे में कहा सरकार शिक्षा व गामीण विकास पर बेहतर कार्य कर रही है।इस मौके पर तारण कुमार साहू,सौरभ ध्रुव, रिंकी नवरंगे ने भी राज्य सरकार के काम-काज की सराहना की है।

loading...
Loading...

Related Articles